उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

पांच ट्रेनों से शुरू होगा कमर्शियल रन, मेट्रो के सभी स्टेशन होंगे रोशनी से जगमग

लखनऊ, 29 अगस्त : लखनऊ मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एलएमआरसी) पहले चरण में पांच ट्रेनों से कमर्शियल रन की शुरुआत छह सितम्बर से करेगा। इस अवसर पर मेट्रो के आठों स्टेशन रोशनी से जगमग किए जाएंगे।

मेट्रो के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि पांच ट्रेनों से कमर्शियल रन की शुरुआत छह सितम्बर से की जाएगी। पांच सितम्बर को शिक्षक दिवस पर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ लखनऊ के सांसद व देश के गृह मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ मेट्रो को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। लखनऊ मेट्रो को ट्रांसपोर्ट नगर से हरी झंडी मिलेगी। इसके बाद ट्रेन चारबाग तक आएगी। वहीं छह सितम्बर से पब्लिक के लिए संचालन शुरू हो जाएगा। लखनऊ मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने समय सारिणी सुबह छह बजे से रात दस बजे तक रखी है। 

अधिकारी ने बताया कि शासन की ओर से पांच सितम्बर की तिथि बताई गई है। पांच ट्रेनों को ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग मेट्रो स्टेशन के बीच चलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि मेट्रो प्रशासन अपने सभी स्टेशनों पर लाइटिंग करवाएगा। इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। कार्यालय के साथ ही डिपो व स्टेशनों पर पांच सितम्बर का दिन त्योहार जैसा रहेगा।

चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से मुंशी पुलिया मेट्रो स्टेशन के बीच न्यूनतम किराया 10 रुपये और अधिकतम 60 रुपये होगा। नार्थ साउथ कॉरीडोर के प्राथमिक सेक्शन 1 ए (23 किलोमीटर) के बीच की दूरी को देखकर किराया जारी किया गया है। वहीं वेबसाइट व स्टेशनों पर भी किराये का प्रचार-प्रसार मेट्रो ने करना शुरू कर दिया है। लखनऊ मेट्रो ने अन्य मेट्रो से अलग काम करने का प्रयास किया है। भारत में चलने वाली अन्य मेट्रो ने दूरी के हिसाब से अपना फेयर स्लैब बनाया है। अधिकारी ने बताया कि लखनऊ में परिवहन के अन्य पहलुओं को भी ध्यान में रखते हुए किराया सूची जारी की गई है। उनके मुताबिक स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल यात्री यूपी के अन्य जिलों में प्रस्तावित मेट्रो में भी कर सकेंगे। 

लखनऊ मेट्रो ने गो स्मार्ट कार्ड भी जारी किया है। यह कार्ड नियमित यात्रियों को बढ़ावा देने के साथ ही यात्रा पर दस फीसद की छूट भी देगा। स्मार्ट कार्ड मेट्रो काउंटरों पर वापस करने पर सौ रुपये की सिक्यूरिटी मनी लखनऊ मेट्रो वापस कर देगा।
लखनऊ मेट्रो पर्यटकों के लिए टूरिस्ट कार्ड भी जारी करेगा। एक दिन के मेट्रो में यात्रा करने के लिए 200 रुपये और तीन दिनों की यात्रा के लिए 350 रुपये का टूरिस्ट कार्ड यात्री खरीद सकेंगे। लखनऊ मेट्रो ने अपनी वेबसाइट पर हेल्पलाइन नम्बर भी जारी कर दिया है। मेट्रो प्रशासन के मुताबिक हेल्पलाइन नंबर 0522 2288869 रखा गया है। यात्री का कोई सामान यदि खो जाता है तो यात्री 0522 6602518 पर संपर्क कर सकता है।

अधिकारी के मुताबिक रविवार व राष्ट्रीय पर्व के अलावा राजपत्रित अवकाश के दिन भी खोए हुए सामान की जानकारी नहीं मिल सकेगी। यात्री को अपना सामान का पता लगाने के लिए सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक संपर्क करना होगा। यात्री को अपनी आईडी सामान लेने से पूर्व दिखानी होगी। एक माह तक न आने पर सामान को माल खाने में जमा कर दिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button
Close