Home Sliderखबरेजम्मू

पाकिस्तान की नापाक हरकत : भारतीय हवाई क्षेत्र में घुसा पाकिस्तानी हेलीकॉप्टर

नई दिल्ली : पाकिस्तान के एक हेलीकॉप्टर ने रविवार को जम्मू कश्मीर के पुंछ जिले में नियंत्रण रेखा पर हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया. जम्मू में सेना के जनसंपर्क अधिकारी लेफ्टिनेंट कर्नल देवेंद्र आनंद ने बताया कि हेलीकॉप्टर ने दोपहर करीब 12:13 बजे हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया. आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि सफेद रंग के हेलीकॉप्टर ने गूलपुर क्षेत्र में सीमा के इस तरफ प्रवेश किया और कुछ देर मंडराने के बाद लौट गया. बताया जा रहा है कि सेना ने इस हेलीकॉप्टर पर फायर भी किया. संभावना जताई जा रही है कि यह एक सिविल हेलीकॉप्टर हो सकता है. हालांकि अभी मामले की गहनता से छानबीन चल रही है.

नियमों के मुताबिक कोई भी हेलीकॉप्टर लाइन ऑफ कंट्रोल (एलओसी) से एक किलोमीटर के दायरे में नहीं आ सकता है. एक न्यूज एजेंसी ने दावा किया है कि जिस हेलीकॉप्टर ने हवाई सीमा पार कर जम्मू-कश्मीर में प्रवेश किया था उसमें पाक अधिकृत कश्मीर के वरिष्ठ अधिकारी व नेता राजा फारुक हैदर खान सवार थे. अधिकारियों के अनुसार पाकिस्तान मीडिया ने भी संबंधित हेलिकॉप्टर में खान के मौजूद होने का दावा किया था. 

 

अधिकारियों ने कहा कि जिस समय भारतीय सेना ने हेलीकॉप्टर पर फायरिंग की उस समय वह पाक अधिकृत कश्मीर में ही था. पाकिस्तानी चैनल आज न्यूज के अनुसार भारतीय सेना ने पाक अधिकृत कश्मीर के प्रधानमंत्री मानें जाने वाले राजा फारुक हैदर खान के हेलीकॉप्टर पर उस समय फायरिंग की जब उनका हेलीकॉप्टर तरोरी इलाके में उतर रहा था. ऐसे में यह साफ है कि भारतीय सेना ने दोनों देशों के बीच हुए समझौते का उल्लघंन किया है.

सूत्रों के अनुसार पाकिस्तानी हेलीकॉप्टर को पहली बार दोपहर करीब सवा बारह बजे भजे भारतीय सीमा में देखा गया था. हेलीकॉप्टर पर फायरिंग का एक वीडियो भी सामने आया है. इस वीडियो में साफ तौर पर दिख रहा है कि पाकिस्तान का यह हेलीकॉप्टर पूंछ  इलाके के ऊपर उड़ रहा है और भारतीय सेना उसे मार गिराने की कोशिश कर रहे हैं. 

Related Articles

Back to top button
Close