Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

पुतिन के न्योते मोदी रूस रवाना, बेहद खास होगी यह मुलाकात

नई दिल्ली (ईएमएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार की सुबह रूस की आधिकारिक यात्रा पर रवाना हो गए हैं। विदेश मंत्रालय के मुताबिक, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के विशेष निमंत्रण पर प्रधानमंत्री रूस की यात्रा पर है और वे वहां सोची शहर में एक इन्फॉर्मल बैठक में हिस्सा लेगें। ऐसा पहली बार होगा जब दोनों देशों के नेता बिना किसी एजेंडे के मुलाकात करेंगे, हालांकि इस बैठक में कई बड़े मुद्दों पर बातचीत होने की संभावना है। यही वजह है कि इस मुलाकात पर दुनिया भर की निगाहें भी टिकी होंगी। मोदी और पुतिन के इस मुलाकात के दौरान कई अहम मुद्दों पर बातचीत होने की भी उम्मीद है।

रूस रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर इस दौरे के बारे में जानकारी दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ उनकी वार्ता से दोनों देशों के बीच संबंधों में और मजबूती आएगी। रूस के दौरे पर जाने से पहले मोदी ने कहा, “रूस के मित्रतापूर्ण लोगों का अभिनंदन, मैं कल (सोमवार) सोची के दौरे पर जाने और राष्ट्रपति पुतिन से अपनी मुलाकात का इंतजार कर रहा हूं। उनसे मिलना हमेशा सुखद होता है।”

रूस में भारत के राजदूत पंकज सारन ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति पुतिन के बीच यह बहुत अहम बैठक होगी। हर बैठक से यह बैठक इसलिए अलग है क्योंकि प्रेजिडेंट पुतिन ने प्रधानमंत्री मोदी चौथी बार राष्ट्रपति बनने के सिर्फ दो हफ्ते के बाद ही तमाम मुद्दों पर चर्चा के लिए न्योता दिया है। उन्होंने आगे कहा कि यह दोनों के बीच की केमिस्ट्री के लिए बहुत अच्छा मौका है। सारन ने कहा, ‘दोनों नेता अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में एक-दूसरे की अर्थव्यवस्था और प्रभाव को बेहतर बनाने के लिए आपसी सहयोग पर चर्चा करेंगे। रूस के सोचि में होने वाले शिखर सम्मेलन में दोनों नेता मिलेंगे और कई अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर बातचीत करेंगे। इसके अलावा राजदूत ने बताया कि द्विपक्षीय रिश्तों पर बातचीत के अलावा प्रधानमंत्री मोदी और पुतिन ईरान न्यूक्लियर डील से अमेरिका के अलग होने के बाद के प्रभावों पर भी चर्चा करेंगे। भारत और रूस दोनों ही आतंकवाद के पीड़ित हैं इसलिए दोनों पक्षों के बीच आईएसआईएस के खतरे और अफगानिस्तान-सीरिया की स्थिति पर भी चर्चा होगी।

Related Articles

Back to top button
Close