उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

भाजपा की जीत पक्की करने में जुटी इलेक्शन मैनेजमेन्ट कमेटी.

Uttar Pradesh.लखनऊ, 11 फरवरी =  विधानसभा चुनाव में अपना राजनीतिक वनवास खत्म करने में जुटी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चुनाव प्रबन्धन को सुव्यवस्थित बनाने के लिए खास तैयारियों के तहत काम कर रही है। इसके लिए बूथ स्तर से लेकर प्रदेश स्तर पर आलाकमान के निर्देश पर काम किया जा रहा है। खास बात यह है कि पार्टी ने न सिर्फ चुनाव प्रबन्धन का पूरा कार्यक्रम तैयार किया है, बल्कि हर स्तर पर इसकी निगरानी भी की जा रही है।

पार्टी की चुनाव प्रबन्धन समिति विधानसभा स्तर पर सभी बूथों को मजबूत करने में जुटी है। प्रदेश मुख्यालय से क्षेत्रीय अध्यक्ष, जिलाध्यक्ष, जिला प्रभारी, लोकसभा प्रभारी, विधानसभा प्रभारी, लोकसभा पालक, विधानसभा पालक और मण्डल अध्यक्षों की लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है। ये पूरी टीम खास ध्यान रख रही है कि हर बूथ पर पर्ची पहुंची या नहीं। इसके अलावा हर बूथ पर युवाओं, बुजुर्गों और महिलाओं की संख्या का आंकड़ा अपने पास रखा गया है। एक बूथ समिति में दस लोग शामिल किए गए हैं, जो घर-घर जाकर मतदाताओं को भाजपा के पक्ष में वोट देने के लिए प्रेरित करने का काम कर रहे हैं।

इसके साथ ही सामाजिक समिति भी पार्टी के नाराज लोगों को मनाकर सन्तुलन बनाने का काम कर रही है। यह समिति ऐसी सीटों पर लोगों तक भाजपा की नीतियां पहुंचा रही है, जो प्रत्याशी को लेकर जातीय समीकरण पक्ष में नहीं होने और अन्य वजहों से नाराज हैं। चुनाव प्रबन्धन समिति ने हर बूथ पर ऐसी समितियों का गठन किया है।

खास बात है कि हर बूथ पर पार्टी की स्थिति का गहराई से आंकलन किया जा रहा है। इसके तहत पार्टी पूरी जानकारी कर रही है कि किस बूथ पर उसके प्रत्याशी मजबूत हैं, कहां उन्हें प्रतिद्वन्दी से कड़ी टक्कर मिल रही है या फिर वह कमजोर है। इस फीडबैक के आधार पर और ज्यादा प्रभावी प्रचार करके माहौल को अपने पक्ष में बनाने की कोशिश की जा रही है।

ये भी पढ़े : 1989 के बाद खागा में खत्म नहीं हो सका कांग्रेस का सूखा.

साथ ही चुनाव प्रचार में उतारे गए बाइकर्स क्षेत्र में कितने सक्रिय हैं, इसकी भी लगातार चेकिंग हो रही है। पार्टी की रणनीति के तहत प्रमुख जाति-बिरादरी की टोली भी जहां प्रचार के लिए निकाल रही है, वहीं महिला कार्यकर्ताओं की टीम भी आधी आबादी के बीच कमल खिलाने की कोशिश में लगी है। पार्टी ने सभी विधानसभा प्रभारियों को जिम्मेदारी दी है कि वह शीर्ष नेतृत्व से मिले दिशा निर्देशों का नीचे बूथ स्तर तक क्रियान्वयन कराएं और अपनी विधानसभा की राजनैतिक और समाजाकि परिस्थितियों पर नजर रखें।

इसके अलावा विधानसभा चुनाव में पार्टी ने मीडिया सेल को भी बेहद सक्रिय रखा है। चुनाव प्रबन्धन के तहत इस सेल को खास जिम्मेदारी दी गई है कि वह पार्टी और प्रत्याशियों के प्रचार के साथ विरोधी दलों की खबरों पर भी पूरा ध्यान रखें और आरोप लगने पर तत्काल काउण्ट करें। इसके साथ ही दूसरे दलों के आचार संहिता के उल्लंघन पर निर्वाचन आयोग में शिकायत करने की जिम्मेदारी भी नेताओं को सौंपी गई है। वहीं आईटी एवं सोशल मीडिया सेल लगातार व्हाट्स-एप, फेसबुक और ट्विटर पर पार्टी की प्रभावी स्थिति बनाने में जुटा हुआ है। वहीं चुनाव प्रबन्धन का काम प्रदेश उपाध्यक्ष जे.पी.एस. राठौर और प्रचार तन्त्र की कमान प्रदेश मंत्री गोविन्द नारायण संभाल रहे हैं।

Related Articles

Back to top button
Close