उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

महाशिवरात्रि पर हर-हर महादेव के जयकारों से गूंजे शिवालय

आजमगढ़, 14 फरवरी (हि.स.)। महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर बुधवार को को हर-हर महादेव और बोल बम के जयकारों से शिवालय गूंज उठे। जगह-जगह निकाली गई शिव बारात में भक्त जमकर झूमे। वहीं, कांवड़ियों का जत्था भी पूजा अर्चना के बाद बाबा के धाम के लिए रवाना हुआ। 

नगर के भंवरनाथ, दुर्वासधाम, चितारा महमूदपुुर, बंधवा महादेव, पातालपुर आदि स्थानों पर स्थित मंदिरों में रूद्राभिषेक के बाद भगवान भोले का भव्य श्रंगार किया गया। श्रृगार में भक्तों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। उसके बाद मंदिर भक्तों के पूजा-अर्चना के लिए खोल दिया गया। सुबह से भी भगवान भोले की अराधना के लिए महिलाएं, पुरुष, बच्चे सभी ललायित दिखे। भक्तों ने दूध, बेल पत्र, भांग, अगरबत्ती और फूल मालाएं चढ़ाकर भगवान शिव की पूजा और अर्चना की। सुबह होते-होते मंदिरों पर भगवान शिव की आराधना के लिए भक्तों का रेला उमड़ पड़ा। इस दौरन लोग लाइनों में खड़े होकर अपनी बारी की प्रतिक्षा करते रहे। 

नगर के भंवरनाथ मंदिर परिसर में कांवड़ियों का जत्था पूजा-अर्चना के बाद बाबा धाम के लिए रवाना हो गया। नगर और ग्रामीण अंचलों में गाजे-बाजे के साथ भक्तों ने शिव बारात निकाली। इस दौरान भक्त नाचते, गाते और गुलाल उड़ाते हुए चल रहे थे। बीच-बीच में लग रहे हर-हर महादेव के नारे से पूरा क्षेत्र गूंजता रहा। 

इस दौरान शिव मंदिरों पर सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरे और भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया था। समय-समय पर पुलिस के आला अधिकारी भी मंदिरों का भ्रमण कर मतहतों को आवश्यक दिशा निर्देश देते रहे। 

Related Articles

Back to top button
Close