खबरेमहाराष्ट्रमुंबईराज्य

महिला कॉन्स्टेबल के लिंग परिवर्तन पर बोले CM फडणवीस , उस महिला …….

मुंबई, 23 नवम्बर : बीड जिले की एक महिला कॉन्स्टेबल ने लिंग परिवर्तन के लिए प्रशासन से अवकाश मांगा था। इस मामले मेें मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने पुलिस महासंचालक व गृह विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि वे उस महिला कॉन्स्टेबल के बारे में सहानुभूतिपूर्वक विचार करें, जिसने लिंग परिवर्तन के बाद पुरुष पुलिसकर्मी कें पुलिस सेवा में लेने की अनुमति मांगी है। 

बीड जिले के माजलगांव पुलिस थाने में तैनात एक महिला कॉन्स्टेबल ने बीड के पुलिस अधीक्षक जी. श्रीधर से लिंग परिवर्तन करवाने के लिए एक महीने का अवकाश मांगा और लिंग परिवर्तन के बाद पुरुष पुलिसकर्मी के रूप में पुन: पुलिस सेवा में आने की अनुमति मांगी थी। यह विषय पुलिस अधीक्षक के अधिकार क्षेत्र में नहीं आता था, इसलिए उन्होंने इसे पुलिस महासंचालक के पास भेज दिया। महिला पुलिसकर्मी के इस अवकाश पत्र को पुलिस महासंचालक ने स्वयं रद्द करते हुए अपनी टिप्पणी के साथ गृह विभाग के पास भेज दिया। गृह विभाग में इस पत्र के पहुंचते ही खलबली मच गई है और यह मामला राज्य सरकार के बीच चर्चा का विषय बन गया है। इसी क्रम में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने पुलिस महासंचालक व गृह विभाग को निर्देश देते हुए उक्त बातें कही। 

साइबर स्पेस को आतंक और चरमपंथ से बचाना होगा : PM मोदी

मुख्यमंत्री ने महिला पुलिसकर्मी को आश्वासन दिया है कि इस दुर्लभ प्रकरण को लेकर वे नियमों में संशोधन करवाकर उसे पुलिस सेवा लेने की पहल करेंगे। 23 जून को मुंबई के जेजे अस्पताल में इस महिला कॉन्स्टेबल के हार्मोन और शरीर की जांच हुई थी और 17 सितम्बर को उसने लिंग परिवर्तन हेतु पुलिस विभाग से अवकाश मांगा था। लिंग परिवर्तन के बाद महिला की नौकरी जा सकती है और पुन: पुलिस सेवा में आने के लिए पुरुष रूप में शारीरिक जांच आवश्यक है। (हि.स.)।

Related Articles

Back to top button
Close