उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

मानस मसान रामकथा को लेकर लोगों में उत्साह, सीएम योगी भी ले सकते हैं भाग

वाराणसी,11 अक्टूबर (हि.स.)। काशी पुराधिपति की नगरी में संत मोरारी बापू की नौ दिवसीय मानस मसान रामकथा की तैयारियां युद्ध स्तर पर हो रही हैं। मानस मसान रामकथा को लेकर कथा प्रेमियों में भी उत्साह बढ़ता जा रहा है।

संत कृपा सनातन संस्थान की ओर से 21 से 29 अक्टूबर के बीच आयोजित मसान रामकथा का पोस्टर होर्डिंग्स भी शहर में दिखने लगा है। रामकथा के लिए महाश्मशान तीर्थ मणिकर्णिका घाट के ठीक सामने गंगा उस पार सतुआ बाबा की गौशाला में पंडाल निर्माण का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है। लगभग 100 से अधिक कारीगर दिनरात इस पंडाल को भव्य रूप देने के लिए जुटे हुए हैं। 

कथा के आयोजन से जुड़े पदाधिकारियों ने बताया कि कथा का लाइव प्रसारण विश्व के 170 देशों में किया जाएगा। कथा में सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के शामिल होने की सम्भावना को देख जिला प्रशासन भी तैयारियों पर खास नजर रख रहा है। तैयारियों का स्थलीय निरीक्षण कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण कर चुके है। अन्य अफसर भी तैयारियों पर निगरानी रख रहे है।

मसान रामकथा में उत्तरप्रदेश, राजस्थान के अलावा गुजरात, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र,बिहार, पश्चिम बंगाल के साथ ही अन्य प्रान्तों के श्रोता भी हिस्सा लेंगे। रामकथा में निःशुल्क भोजन प्रभु प्रसाद की व्यवस्था होगी। उसकी तैयारियों के लिए भव्य आधुनिक भोजन शाला का निर्माण किया जा रहा है। जहां प्रतिदिन हजारों लोगों का भोजन प्रसाद बनेगा। इसी के साथ ही कथा स्थल तक पहुँचने के लिए श्रोताओं के लिए गंगा किनारे घाटों से निःशुल्क नावों की व्यवस्था की जाएगी । वाहनों की पार्किंग के लिए बड़ा पार्किंग स्थल बनाया जा रहा हैं। कथा पहले दिन शाम 4 से 7 और बाकी दिनों पूर्वांह 9.30 से 1:30 बजे तक होगी। मुख्य पंडाल 600 गुने 135 फुट का बनाया जा रहा है। इसके अलावा नौ और पंडाल बनाए जा रहे हैं। पंडाल में एक साथ हजारों लोगों के बैठने की व्यवस्था की जा रही है। 

Related Articles

Back to top button
Close