उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

मुख्य सचिव के समक्ष प्रस्तुत होगा अर्धकुंभ कार्यों का बजट

इलाहाबाद, 11 मई = अर्धकुंभ 2018-19 के आयोजन की तैयारियों का खाका जिला प्रशासन द्वारा तैयार कर लिया गया है, जिसमें जल्द ही उत्तर प्रदेश शासन की औपचारिक स्वीकृति प्राप्त हो जानी संभावित है।

मण्डलायुक्त डॉ आशीष गोयल ने जिला प्रशासन एवं अर्धकुंभ आयोजन से संबंधित समस्त विभागों की बैठक में अर्धकुंभ आयोजन की तैयारियों का प्रारूप तैयार करते हुए उस पर आने वाले बजट को अंतिम रूप दिया, ताकि पहले से इस अंतर्राष्ट्रीय महत्व के आयोजन को सर्वश्रेष्ठ ढंग से एवं समयबद्ध रूप से संपन्न कराया जा सके। इसके लिए आवश्यक बजट शासन से मांगे जाने हेतु वर्गीकृत रूप में एक प्रस्ताव तैयार किया गया है, जिसे मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश शासन के समक्ष स्वीकृति हेतु प्रस्तुत किया जाना है।

ज्ञातव्य है कि अर्धकुंभ आयोजन उत्तर प्रदेश के सांस्कृतिक एवं पर्यटन महत्व का एक बहुत बड़ा आयोजन है, जिसमें उत्तर प्रदेश एवं देश की ख्याति अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उजागर होती है। वर्तमान सरकार की प्राथमिकताओं में यह आयोजन सर्वाेच्च स्थान पर है जिसके बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी व्यापकता से जोर देते रहे हैं। इसी का परिणाम है कि इलाहाबाद का स्थानीय प्रशासन इस आयोजन की फुल प्रूफ सफलता के लिए दो वर्ष पूर्व से ही कमर कस चुका है तथा अभी से इसके बजट को अंतिम प्रारूप देते हुए इसमें होने वाले स्थाई प्रकृति के कार्यों को अत्यंत शीघ्र सितम्बर 2017 से ही प्रारंभ करा देने की योजना बना ली गई है।

सुप्रीम कोर्ट में ट्रिपल तलाक पर सुनवाई शुरू

कमिश्नर एवं डीएम की उपस्थिति में हुई समीक्षा बैठक में कई उन कार्याे को अभी से प्रारंभ कर देने की योजना पर विचार विमर्श हुआ, जिनमें इस आयोजन के हर छह वर्ष पर होने वाले महत्व को देखते हुए स्थाई निर्माण कराए जाने हैं। कमिश्नर एवं डीएम द्वारा ली गई लगातार समीक्षा बैठकों का यह परिणाम सामने आया है कि इस आयोजन पर आने वाले बजट को यथासंभव मितव्ययिता के साथ तैयार करते हुए न्यूनतम बजट में बेहतर व्यवस्था एवं स्थाई प्रकृति के कार्यों पर विशेष जोर दिया गया है, जिससे प्रयाग को देश एवं विदेश से आने वाले आगंतुकों एवं पर्यटकों के समक्ष विकसित उत्तर प्रदेश के नमूने के तौर पर प्रस्तुत किया जा सके।

Related Articles

Back to top button
Close