उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

यूनानी चिकित्सा के विकास की उठी मांग, 10 राज्यों से जुटे दिग्गज

लखनऊ, 02 अप्रैल (हि.स.)। नेशनल यूनानी डॉक्टर्स वेलफेयर एसोसिएशन के तले यूनानी चिकित्सा पद्धति के विकास की मांग को लेकर 10 राज्यों से दिग्गज डॉक्टरों का राजधानी लखनऊ पहुंचे। इस दौरान यूनानी चिकित्सा पद्धति के गुरू के.टी. अजमल ने सभी से एक साथ हो कर यूनानी चिकित्सा के हक के लिये आवाज बुलंद करने की बात कही।

विश्वेश्वरैया हॉल में आयोजित राष्ट्रीय सेमिनार में भाग लेने आए यूनानी चिकित्सा पद्धति के गुरू कहे जाने वाले के.टी. अजमल ने कहा कि यूनानी चिकित्सा पद्धति से उपचार और भी आसान हो गया है और आमजन को इसका फायदा मिलना चाहिए। सरकार को योग और आयुर्वेद की तरह ही यूनानी चिकित्सा पद्धति के विकास के लिए काम करने की जरूरत है। जिससे हमारी पद्धति से जटिल रोगों का उपचार हो और आमजन मरीज स्वस्थ्य हो सके। उन्होंने कहा कि यहां दस राज्यों के दिग्गज पहुंचे है। इसमें जम्मू कश्मीर, दिल्ली, महाराष्ट्र, हरियाणा, आंध्रा प्रदेश, केरल सहित दस राज्यों से यूनानी चिकित्सकों का पहुंचना हुआ। सभी चिकित्सकों ने सरकारी व्यवस्था में यूनानी पद्धति को महत्व दिलाने की बात रखी है।

डॉ सैय्यद नाजिर ने बताया कि यूनानी चिकित्सा पद्धति को केवल यूनानी नहीं कहते, इसे हिकमत भी कहा जाता है। लोगों की सेवा करने के लिए इस पद्धति को जाना जाता है। यूनानी तेल की चर्चा विश्वभर में होती है। भारत में भी इस पद्धति से उपचार से लोगों को लाभ होता रहा है।

Related Articles

Back to top button
Close