उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

यूपी बोर्ड में पुराने अंक व प्रमाण पत्र अब आनलाइन

इलाहाबाद, 08 नवम्बर (हि.स.)। प्रदेश सरकार का कार्यों में पारदर्शिता पर विशेष जोर है, साथ ही लोगों की रोजमर्रा के कार्यों में भागदौड़ से निजात दिलाने के पूरे प्रयास किये जा रहे हैं। जिसके क्रम में उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् में छात्रों और अभिभावकों को अब अंक व प्रमाण पत्र के लिए कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।
छात्रों व अभिभावकों को कार्यालय का चक्कर लगाने से मिलेगी निजात

यूपी बोर्ड तैयारी कर रहा है कि पुराने मूल प्रमाण पत्रों के साथ ही प्रमाण पत्रों में किसी संशोधन के लिए भी आनलाइन आवेदन लिया जाय। इसके लिए आवेदक सीधे बैंक में भुगतान करेगा। कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार बीते वर्षों के अंकपत्र व प्रमाणपत्र के लिए घर बैठे ही डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए शासन ने कार्यक्रम जारी किया था, लेकिन पूरा नहीं हो पाया। अब निकाय चुनाव के बाद पांच वर्ष पुराने अंक व प्रमाण पत्र आानलाइन दिलाने की तैयारी है। 
यूपी बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि 2013 से 2017 तक के रिकार्ड अपलोड करने का कार्य अंतिम चरण में है। एक समारोह में इस योजना का शुभारंभ कराने की तैयारी है और उसके बाद दस वर्षों के रिकार्ड एवं 1975 से लेकर अब तक के अंक व प्रमाण पत्र पर तेजी से कार्य चल रहा है। 

Related Articles

Back to top button
Close