उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

योगी राज में खनन मुक्त होंगी नदियां, खनन माफियाओं पर होगी कार्रवाई

गोरखपुर, 11 अप्रैल (हि.स.)। बालू माफियाओं ने क्षेत्र की सभी नदियों का नक्शा ही बिगाड़ कर रख दिया है। योगी सरकार ने इन माफियाओं पर नकेल कसने की पूरी तैयारी कर ली है। जिला प्रशासन ने बालू खनन में लिप्त माफियाओं की सूची बनाना शुरू कर दिया है।
विभागीय सूत्रों की माने तो मण्डल की घाघरा, गण्डक, राप्ती, आमी, सरयू और गोर्रा जैसी छोटी नदियों का बेतहाशा खनन के चलते रास्ता आये दिन बदलता जा रहा है जिससे कई रिहाइशी इलाके काल के गाल में समाने को तैयार पड़े हैं।

इस अवैध धंधे में उतर चुके कई शातिर बदमाशों ने भी अपनी गुंडई से कई नदी घाटों पर कब्जा कर रखा है। बीती सपा और बसपा सरकारें भी इन खनन माफियाओं का बर्चस्व नही खत्म कर सकी थी। या कुछ यूँ कहे तो उनके राजनीतिक आकाओं ने अपनी जेब के चक्कर में आँखे ही मूंद रखी थी। जोन की कोई भी ऐसी नदी नही बची है जो खनन माफियाओं के कब्जे से मुक्त हो। राजनीतिज्ञों के संरक्षण में चल रहे इस खेल में पुलिस और प्रशासन भी आँख मुंदे रहते है।

इस धंधे में महज कुछ हजार रूपये का पूंजी निवेश कर करोडो रूपये का कारोबार फल फूल रहा है।जिससे सरकार को बड़े पैमाने पर राजस्व की क्षति हो रही है वहीं माफियाओं की तिजोरी भी भर रही है।जनपद के दक्षिणांचल में घाघरा के तट पर अवैध खनन कर माफिया जहाँ राजस्व की तगड़ी चपत लगा रहे हैं,वहीं इससे भू स्खलन और कछार के क्षेत्र में कटान का खतरा भी उतपन्न हो चूका है।

पूर्व DGP पर ज़मीन कब्जाने का आरोप, CM ने दिए जांच के आदेश

गोरखपुर जिले में तो रातभर खनन के बाद सुबह बालू माफिया शहरी क्षेत्र के सटे नंदानगर, रानीडीहा, खजांची चौराहा,सोनबरसा समेत आस पास के बाजारों में अपनी मंडी सजाये दीखते हैं।जबकि इसके अतिरिक्त अवैध बालू मण्डल के अन्य क्षेत्रों कुशीनगर,देवरिया और महाराज गंज के अलावा बिहार से भी ट्रकों से आता है।

इस सम्बन्ध में हाई कोर्ट और प्रदेश सरकार के सख्त आदेश पर खनन माफियाओं के खिलाफ अभियान चलाने का फरमान पुलिस और प्रशासन को मिल चुका है। उस पर भी मुख्यमंत्री का गृह जनपद होने के चलते अफसरों ने कड़ा रुख अख्तियार करते हुए सभी थानों और एसडीएम को सफेद सोना लूट कर रातों रात धनाढ्य बने कारोबारियों को सूचीबद्ध करने का आदेश दे दिया है। इसके साथ ही नदी से बालू खनन होने पर स्थानीय अधिकारियों को जिम्मेदार बनाया जायेगा।

इस सम्बन्ध में क्या कहते हैं शहर के एसएसपी

अवैध खनन के बारे में पूछे जाने पर एसएसपी रामलाल वर्मा ने कहा कि अवैध बालू खनन माफियाओं पर नजर गड़ा दी गयी है। ऐसे लोगों को माफियाओं की सूची में डालकर केस दर्ज किया जायेगा। अगर किसी क्षेत्र में खनन की सूचना मिलती है तो सम्बन्धित क्षेत्र के जिम्मेदारों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी।

Related Articles

Back to top button
Close