Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

रात 12 बजे संसद में घंटे की आवाज के साथ लागू होगा जीएसटी

नई दिल्ली, 30 जून : 30 जून-01 जुलाई की मध्यरात्रि को संसद के सेंट्रल हॉल में होने वाले जीएसटी लॉन्च कार्यक्रम के दौरान ठीक 12 बजे रात को घंटा बजाकर जीएसटी लागू होने का एलान होगा। शेयर बाजार की तर्ज पर घंटा बजाकर जीएसटी के देशभर में लागू होने की घोषणा होगी। 

इसके लिए संसद के केंद्रीय कक्ष में सभी सांसद, सभी राज्यों के मुख्यमंत्री, राज्यपाल सहित देश के करीब एक हजार गणमान्य लोगों को न्यौता दिया गया है। इस मौके पर राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी और प्रधानमंंत्री नरेंद्र मोदी संबोधित करेंगे।

यह भी पढ़े : GST लॉन्च को लेकर सारी तैयारियां पूरी 

केंद्र सरकार के जीएसटी लागू करने के लिए मध्यरात्रि को चुनने के पीछे कई कारण बताए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि मौजूदा सरकार जीएसटी को देश को वित्तीय रूप से एक ईकाई बनाने के प्रयासों की सफलता मान रही है। जीएसटी लागू होने से देश को वित्तीय अनियमितताओं से आजादी मिल जाएगी। इसीलिए सरकार इसे 14-15 अगस्त, 1947 की तर्ज पर मना रही है, जब देश की आजादी की घोषणा मध्यरात्रि को हुई थी। 

इसी क्रम में दुनियाभर में शेयर मार्केट में भी वित्तीय कारोबार की शुरूआत घंटा बजाकर की जाती है। इसीलिए भी जीएसटी लागू होने का एलान करने के लिए इस प्रतिकात्मक तरीके को उपयोग में लाया जा रहा है। 

Related Articles

Back to top button
Close