उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

राष्ट्रोदय : स्वयंसेवकों के लिए तैनात होंगे 200 डाॅक्टर

मेरठ, 23 फरवरी (हि.स.) । उत्तर प्रदेश के मेरठ में रविवार को होने वाले राष्ट्रोदय कार्यक्रम में आने वाले स्वयंसेवकों के स्वास्थ्य जांच की पुख्ता व्यवस्था रहेगी। नेशनल मेडिकल आॅर्गेनाइजेशन (एनएमओ) के बैनर तले 200 डाॅक्टरों की ड्यूटी लगाई जाएगी। ये डाॅक्टर अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाओं से लैस मेडिकल कैंप में तैनात रहेंगे। 

राष्ट्रोदय स्थल पर नेशनल मेडिकल आर्गनाइजेशन की टीम कैंपस के चारों तरफ नौ मेडिकल कैंप लगाएगी। एनएमओ के प्रदेश अध्यक्ष डाॅ. वीरोत्तम तोमर और डाॅ. विश्वजीत बैंबी ने बताया कि राष्ट्रोदय में आने वाले स्वयंसेवकों के स्वास्थ्य रक्षा के लिए पुख्ता व्यवस्था की गई है। राष्ट्रोदय स्थल पर आधा दर्जन क्रिटिकल केयर एंबुलेंस मौजूद रहेंगी। इसके अलावा नौ चिकित्सा कैंपों में अत्याधुनिक सुविधाएं मौजूद होंगी। शहर के नौ एंट्री प्वाइंट पर स्वास्थ्य विभाग की टीमें जिम्मेदारी संभालेंगी। मेडिकल स्टाफ एवं मरीजों की मदद के लिए आधा दर्जन ई-रिक्शा भी लगाए जाएंगे। प्रत्येक चिकित्सा कैंप में 20-20 बेड लगाए गए हैं। हर चिकित्सा कैंप में पांच सुपरस्पेशलिटी डाक्टर उपस्थित रहेंगे। न्यूरो, हार्ट, गुर्दा रोग एवं बर्न जैसी आकस्मिक परिस्थितियों के लिए चिकित्सकों का नाम तय कर लिया गया है। आपातकालीन कक्ष में सभी जीवनरक्षक दवाएं मौजूद रहेंगी। राष्ट्रोदय स्थल पर 200 डाॅक्टर तैनात किए जाएंगे। यह संख्या स्वास्थ्य विभाग के डाॅक्टरों के अतिरिक्त रहेगी। 

राष्ट्रोदय स्थल में लगने वाला प्रत्येक चिकित्सा कैंप 90 फुट लंबा एवं 30 फुट चैड़ा होगा। अस्थमा के अटैक के शिकार मरीजों के लिए जहां नेब्यूलाइजर की सुविधा रहेगी। इसी के साथ हार्ट अटैक के लिए क्रिटिकल केयर एंबुलेंस में सारी सुविधाएं मौजूद होंगी। आसपास के 15 से ज्यादा अस्पतालों को एनएमओ ने अपने साथ जोड़ा है। राष्ट्रोदय के आसपास 30 एंबुलेंस भी तैनात रहेंगी। गर्मी से स्वयंसेवकों को उल्टी, दस्त, पसीना, बुखार, चक्कर व बेहोशी होने पर तत्काल चिकित्सा सुविधा मिलेगी।

सीएमओ डाॅ. राजकुमार चैधरी ने बताया कि शहर में प्रवेश के नौ स्थानों पर दो एंबुलेंस, दो डॉक्टर, एक फार्मासिस्ट उपलब्ध रहेगा। इसके साथ राष्ट्रोदय में लगने वाले कैंपों में स्वास्थ्य विभाग के दो-दो चिकित्सक उपस्थित रहेंगे। सरकारी चिकित्सक एनएमओ के साथ सामंजस्य में रहेंगे।

Related Articles

Back to top button
Close