Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

लोकसभा चुनाव 2019 : लोकसभा चुनाव की तारीख घोषित ,7 चरणों में होगा लोकसभा चुनाव, 23 मई को नतीजे

नई दिल्ली (10 मार्च): चुनाव आयोग ने प्रेस कांफ्रेंस के माध्यम से विज्ञान भवन में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि कुल 7 चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे। उन्होंने कहा कि पहले चरण की वोटिंग 11 अप्रैल, दूसरे चरण की 18 अप्रैल, तीसरे चरण की 23 अप्रैल, चौथे चरण की 29 अप्रैल, पांचवे चरण की 6 मई, छठे चरण की 12 मई और सातवें चरण की वोटिंग 19 मई को होगी। इसके बाद 23 मई को लोकसभा चुनाव की मतगणना होगी। नामांकन की पहली तारीख 18 मार्च होगी और आखिरी तारीख 25 मार्च तय की गई हैः चुनाव

चुनाव आयोग ने कहा कि सभी संवेदनशील कार्यक्रम की वीडियोग्राफी की जाएगी और निष्पक्ष चुनाव के लिए सभी जरूरी इंतजाम किए गए हैं। CEC अरोड़ा ने कहा कि उम्मीदवारों को अपने आपराधिक रिकॉर्ड की जानकारी देनी होगी। उन्होंने कहा कि कुछ राज्यों के लिए विशेष पर्यवेक्षक भी नियुक्त किए गए हैं। साथ ही चुनाव में ईवीएम की जीपीएट ट्रैकिंग भी की जाएगी। चुनाव आयुक्त ने कहा कि संवेदनशील इलाकों में CRPF की तैनाती भी की जाएगी।

  • सभी मतदान केंद्रों में सीसीटीवी कैमरा लगाए जाएंगे
  • उम्मीदवारों को उनके आपराधिका रिकॉर्ड की जानकारी देनी होगीः   सीईसी
  • आचार संहिता आज से प्रभावी हो गया हैः चुनाव आयोग
  • -26 मार्च तक सभी उम्मीदवारों को अपना हलफनामा दाखिल करना होगाः चुनाव आयोग 
  • -99.36 % मतदाताओं के पास फोटो वोटर आईडी कार्ड हैः चुनाव आयोग
  • रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक लाउडस्पीकर पर बैन रहेगाः चुनाव आयोग
  • -सभी पोलिंग स्टेशन पर वीवीपीएटी की व्यवस्था होगी, इस बार पोलिंग स्टेशन में 10 प्रतिशत की बढोतरी की गई हैः सुनील अरोड़ा
  • -इस चुनाव में 1.8 करोड़ वोटर की उम्र 18-19 साल हैः सुनील अरोड़ा
  • नंबर 1950 के जरिये लोग मतदाता सूची में अपने नाम का पता कर सकते हैंः सुनील अरोड़ा

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि चुनाव की तारीखों में फसल की कटाई और परीक्षाओं का भी ध्यान रखा गया है ताकि किसी को दिक्कत न आए। उन्होंने कहा कि चुनाव को लेकर आयकर विभाग से भी चर्चा की गई है। इस बार 84 मिलियन वोटर और बढ़े हैं और कुच 90 करोड़ लोग इस बार वोट डालने जा रहे हैं। 18-19 साल के डेढ़ करोड़ वोट हैं. अरोड़ा ने कहा कि पोलिंग स्टेशन पर पानी, शौचालय और बिजली के इंतेजाम भी किए गए हैं। साथ ही इस चुनाव में भी NOTA का इस्तेमाल होगा और सभी बूथों पर EVM के साथ वीवीपैट लगाए जाएंगे। 

चुनाव आयोग ने बताया कि विभिन्न राज्यों के अधिकारियों, राजनीतिक दलों और सुरक्षा एजेंसियों से बातचीत करने के बाद चुनाव कार्यक्रम तैयार किया गया है। अरोड़ा ने कहा कि 3 जून को 16वीं लोकसभा का कार्यकाल खत्म हो रहा है। 

.

पालघर जिला : सवा लाख पंचमुखी रुद्राक्ष से बना शंकर भगवान का पिंडी बना आकर्षण का केंद्र…………

.

आप हमें फेसबुक , ट्विटर  , इंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर भी फ़ॉलो भी कर सकते है.)

Related Articles

Back to top button
Close