Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

वाट्सऐप के नए सिक्योरिटी फीचर में हैं ये कमियां.

National. नई दिल्ली, 11 फरवरी=  विश्व के सबसे प्रसिद्ध मेसेजिंग ऐप वाट्सऐप ने एक नया सिक्योरिटी फीचर लॉन्च किया है। इस सिक्योरिटी सेटिंग्स कई कमियां सामने आ रही है। वाट्सऐप द्वारा टू स्टेप वेरिफिकेशन लाया है। यह फीचर उपभोक्ता के अकाउंट को 6-डिजिट पासकोड से ऑथेंटिकेशन का ऑफर देता है।

वाट्सप मैसेंजिंग द्वारा उपभोक्ताओं को सिक्यॉरिटी फीचर के अनुसार टू-स्टेप वेरिफिकेशन के लिए अपना वैध ई-मेल ऐड्रेस देना पड़ता है। इस दौरान अगर उपभोक्ता अपना पासकोड भूल जाए और ई-मेल बैक-अप इसमें स्पेसिफाई नहीं किया है। तो उपभोक्ता आगामी 7 दिन तक आप वॉट्सऐप का इस्तेमाल नहीं कर पायेगा। अगर उपभोक्ता अपना नंबर बिना पासकोड के 30 दिन बाद रीवेरिफाई करता है तो उपभोक्ता का अकाउंट हमेशा के लिए डिलीट हो जाएगा।

सबसे ज्यादा समस्या उन उपभोक्ताओं को आ रही है जो नियमित इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। बार-बार आने वाले पॉप-अप्स से न केवल डाटा का बल्कि समय का भी नुकसान हो रहा है। टो-स्टेप वेरिफिकेशन फीचर इस्तेमाल करते हुए उपभोक्ता वॉट्सऐप पर इन पॉप-अप्स का शिकार हो रहे है ।

उल्लेखनीय है वाट्सऐप इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं को नए फीचर में टू स्टेप वेरिफिकेशन को वैध ई-मेल की आवश्यकता होती है। यह आवश्यकता उपभोक्ताओं को पासकोड भूल जाने पर वॉट्सऐप अकाउंट डिसेबल करते हुए भी होगी। हालांकि वॉट्सऐप का दावा है कि वह ई-मेल को ऐक्यूरेसी जांचने के लिए नहीं करेगा। फिर भी संभावना है कि उपभोक्ताओं को प्रमोशनल मेसेज इत्यादि से जूझना पड़ सकता है।

Related Articles

Back to top button
Close