खबरेस्पोर्ट्स

श्रीकांत का नंबर वन बनना तय

हैदराबाद (ईएमएस)। भारत के स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत विश्व के नंबर एक खिलाड़ी बनने जा रहे हैं। हाल में अपने प्रदर्शन के आधार पर गुरुवार को जब बैडमिंटन विश्व फेडरेशन अपनी साप्ताहिक रैंकिंग जारी करेगा तो श्रीकांत का उसमें शीर्ष पर पहुंचना तय माना जा रहा है। श्रीकांत आधुनिक युग में इस मुकाम पर पहुंचने वाले भारत के पहले पुरुष खिलाड़ी होंगे। वहीं इससे पहले महिलाओं के वर्ग में साइना नेहवाल मार्च 2015 में दुनिया की पहले नंबर की खिलाड़ी बनी थीं।

प्रकाश पादुकोण 1980 में तीन टूर्नमेंट जीतने के बाद नंबर वन खिलाड़ी बने थे। श्रीकांत 76895 अंकों के साथ रैंकिंग में टॉप पर पहुंच जाएंगे। मौजूदा नंबर एक और विश्व चैंपियन डेनमार्क के विक्टर एक्सलसन के फिलहाल 77130 अंक हैं पर वह 1660 अंक खो देंगे और शीर्ष पायदान से हट जाएंगे। एक्सलसन को मलयेशिया ओपन की तारीख में बदलाव होने से भी यह नुकसान झेलना पड़ा है। वह बीते साल के चैंपियन हैं लेकिन इस बार उन्हें तय समयावधि में अपने खिताब की रक्षा का मौका नहीं मिलेगा। मलयेशिया ओपन बीते साल 4 से 9 अप्रैल के बीच हुआ था लेकिन इस बार यह बाद में होगा। बैडमिंटन रैंकिंग 52 हफ्तों के समय के हिसाब से तय होती है। इस समयावधि में खेले गए टॉप 10 टूर्नमेंट के अंकों का आकलन किया जाता है।

79 साल की उम्र में राष्ट्रमण्डल खेलों में उतरा यह निशानेबाज , बनाया रेकॉर्ड

वह पिछले साल ही नंबर एक बन जाते लेकिन चोट के कारण साल के अंत में कुछ टूर्नमेंट नहीं खेल पाए थे। अगर वह उन टूर्नमेंट के क्वॉर्टर फाइनल तक भी पहुंच जाते तो वह नंबर 1 खिलाड़ी बन जाते हालांकि श्रीकांत को कोई अंक नहीं मिलेगा लेकिन एक्सलसन के 1660 अंक खोना भी भारतीय खिलाड़ी के लिए फायदेमंद होगा।’ श्रीकांत ने 2017 में चार सुपर सीरीज – इंडोनेशिया, ऑस्ट्रेलिया, डेनमार्क, फ्रांस- खिताब जीते। वह दुनिया में ऐसा करने वाले सिर्फ चौथे खिलाड़ी थे। 2 नवंबर 2017 को वह दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी भी बने।

Related Articles

Back to top button
Close