Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

सर्वदलीय बैठक की तैयारी के लिए राजनाथ के घर अहम बैठक

नई दिल्ली, 14 जुलाई : सर्वदलीय बैठक से ठीक पहले केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह के आवास पर अहम बैठक आयोजित हो रही है। चीन और कश्मीर के मसले पर बुलाई गई सर्वदलीय बैठक से पहले यह केंद्र सरकार की एक अहम बैठक चल रही है। 

सूत्रों के अनुसार बैठक में हिस्सा लेने के लिए भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय वित्त एवं रक्षा मंत्री अरुण जेटली, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और नए गृहसचिव राजीव गाबा भी मौजूद हैं। उम्मीद की जा रही है कि इस बैठक में सर्वदलीय बैठक का एजेंडा तय हो सकता है। 

दरअसल संसद के मॉनसून सत्र से पहले केंद्र सरकार ने सिक्किम सेक्टर के डोकलम में भारत-चीन के बीच गतिरोध तथा सात अमरनाथ यात्रियों की हत्या के मद्देनजर कश्मीर के हालात पर चर्चा के लिए शुक्रवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज तथा केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह विपक्षी पार्टियों को वर्तमान हालात और सरकार द्वारा उठाये गए कदमों से अवगत कराएंगे। 

इस बैठक का मकसद 17 जुलाई से शुरू हो रहे मॉनसून सत्र से पहले दोनों मुद्दों पर विपक्षी दलों को विश्वास में लेना है। 

विपक्ष को देंगे जवाब राजनाथ और सुषमा

गौरतलब है कि सिक्किम सेक्टर के डोकलम में भारत तथा चीन के बीच गतिरोध को एक माह बीत चुका है। जिसका अभी तक कोई समाधान नहीं निकल पाया है। भारत और चीन की सेनाओं के बीच सिक्किम में जून से विवाद है। यह विवाद उस समय शुरू हुआ, जब चीन ने उस क्षेत्र में सड़क निर्माण का प्रयास किया, जिसे भूटान अपना होने का दावा करता है। 

सूत्रों का कहना है कि सरकार बैठक के दौरान जम्मू एवं कश्मीर के हालात पर भी विचार-विमर्श करना चाहती है, जिसके हालात पिछले साल आतंकवादी कमांडर बुरहान वानी के मारे जाने के बाद बदतर हो चले हैं। विपक्षी पार्टियां हालांकि कश्मीर के बिगड़ते हालात पर संसद के बाहर चर्चा करने को उत्सुक नहीं दिख रही है। 

दूसरी तरफ कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने कहा कि हम बैठक में शिरकत करेंगे| बैठक केवल भारत-चीन-भूटान सीमाओं पर हुए घटनाक्रम को लेकर होगी, डोकलाम गंभीर चिंता का मुद्दा है। उम्मीद है कि सरकार हमें अवगत कराएगी कि उसका क्या आकलन है और इसके समाधान के लिए उसके पास क्या प्रस्ताव है। वहीं जनता दल (युनाइटेड) के प्रवक्ता के.सी.त्यागी ने भी पुष्टि की है कि उनकी पार्टी बैठक में शामिल होगी। 

Related Articles

Back to top button
Close