खबरेलाइफस्टाइल

सही समय पर खाना बनाता है फिट

नई दिल्ली (ईएमएस)। सभी लोग अच्छी सेहत पाना चाहते हैं पर इसके लिए कई बातों पर ध्यान देना जरुरी होता है। इसके लिए हमें दिनचर्या और खान-पान पर भी ध्यान देना होता है। व्यायाम और पौष्टिक आहार के साथ ही समय पर खाना भी अहम होता है। नाश्ते से लेकर दिन और रात का खाना एक तय समय पर होना चाहिये। शाम में 7 बजे से पहले अपना रात का खाना खा लेने का प्रयास करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको स्वयं फर्क देखने को मिलेगा। जैसे नींद सही आना, वज़न कम होना, अगले दिन के लिए उर्जा बनी रहना आदि। वज़न कम करने के लिए शाम में 7 बजे से पहले खाना खा लें और ध्यान रखें कि कोई भारी चीज़ का सेवन न करें। एक्सट्रा कैलोरीज़ लेना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। शाम में जल्दी खाना खाने से आपको सोते समय जो सीने में या पेट में जलन महसूस नहीं होगी।

अगले दिन एनर्जिटिक फील करने के लिए शाम में जल्दी डिनर करने का आइडिया काफी अच्छा है। पेट में हल्कापन महसूस करना हो तो शाम में खाना जल्दी खा लें। पूरे दिन की भाग-दौड़ के बाद जब व्यक्ति थक जाता है तो उसे सोने के लिए सिर्फ अपना बेड दिखाई देता है। ऐसे में अगर आप शाम में जल्दी खाना खाते हैं तो प्यार भरी नींद का लुत्फ उठा सकते हैं.

कहते हैं कि खाना खाने के तुरंत बाद सोना नहीं चाहिए। इससे आपका खाना सही ढंग से पचता नहीं है, जिसकी वजह से व्यक्ति को कई बीमारियां घेर लेती हैं। शाम में अगर आप खाना 7 बजे से पहले खा लेते हैं तो इससे खाने को सही ढंग से पचने का वक़्त मिलेगा और आपको मूड भी अच्छा रहेगा। जब खाना सही ढंग से पचता है तो आपके दिल की धड़कन नॉर्मल पेस पर काम करती हैं। इससे आपका हार्ट हेल्दी भी होता है. पेट की बीमारियां होने का सबसे बड़ा कारण देर रात खाना लेना है। अगर आप सही समय से अपना खाना खा लेते हैं तो पेट की बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। इससे अगले दिन आपका पेट तो साफ होगा ही, साथ ही आप सक्रिय बने रहेंगे। सेहतमंद खान भी बहुत ज़रूरी होता है. जब आप समय से अपने रुटीन में हर चीज़ करते हैं तो खान-पान में प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिन्स के साथ सही मात्रा में पोषक तत्व लेना सबसे अच्छा विकल्प है।

Related Articles

Back to top button
Close