उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

सीएम के आने की आहट से अधिकारी चौकन्ने, कसे मातहतो के पेंच

आजमगढ़, 29 दिसम्बर (हि.स.)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ के आंग्ल नववर्ष के पहले सप्ताह में प्रस्तावित दौरे को लेकर जिला प्रशासन चौकन्ना हो गया है। विकास कार्यो से लेकर नगरी निकायों तक की समीक्षा बैठकों का दौरा शुरू होने के साथ अधिकारियों के पेंच कसने शुरू कर दिये है।

शुक्रवार को मंडलायुक्त सभागार में मंडलायुक्त के रविन्द्रनायक ने नगरीय निकाय की समीक्षा की। इस दौरान मंडलायुक्त ने कहा है कि मण्डल के अन्तर्गत सभी नगरीय क्षेत्रों में निर्माण कार्यों हेतु पंजीकृत ठेकेदार ही अनुमन्य होंगे, यदि ऐसा नहीं होता है तो इसे माफियागिरि मानते हुए सम्बन्धित के विरुद्ध आर्गनाईज़्ड क्राइम के तहत कार्यवाही की जायेगी। इसके साथ ही उन्होंने समस्त अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित किया कि आगामी 4 जनवरी से स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 के सम्बन्ध में आयोजित होने वली कार्यशाओं की सभी तैयारियां तत्काल पूर्ण कर लें कोई कमी नहीं रहनी चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 के तहत होने वाले कार्यक्रमों की समाप्ति तक किसी भी अधिशासी अधिकारी को अवकाश पर जाने की अनुमति नहीं होगी।

समीक्षा बैठक को सम्बोधित करते हुए मंडलायुक्त ने कहा कि वर्तमान में कड़ाके की ठण्ड पड़ रही है, इसलिए चिन्हित स्थानों पर अलाव लगातार जलते रहना चाहिए। उन्होंने सभी अधिशासी अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया कि अपनी-अपनी निकायों में रात्रि में रिक्शा स्टैण्ड, टैक्सी स्टैण्ड, बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन, ओवर ब्रिज आदि स्थानों का अनिवार्य रुप से भ्रमण करें तथा देखें कि यदि कहीं कोई गरीब, असहाय खुले में सोने के लिए मजबूर है तो उसे रैन बसेरे तक ले जायं तथा उनके सोने और भोजन की व्यवस्था करें। आज़मगढ़ जिले में कम्बल वितरण बहुत कम पाये जाने पर उन्होंने अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) को निर्देश दिया कि तत्काल कम्बल खरीदें और उसे पात्रों में वितरित कराना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही उन्होने आगाह किया कि यदि किसी व्यक्ति की ठण्ड से मौत होती है सम्बन्धित के विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी।

मण्डलायुक्त के.रविन्द्रे प्रधानमन्त्री आवास योजना की स्थिति का जायज़ा लेते कहा कि जनपद आज़मगढ़ एवं मऊ में डीपीआर भेजने की स्थिति सन्तोषजनक नहीं है, इस पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत शौचालय निर्माण की समीक्षा दौरान निर्देश दिया कि जो कार्य प्रगति पर हैं उन्हें तत्काल पूरा करायें तथा शासन से दूसरी किस्त की डिमाण्ड भेजें। 

मंडलायुक्त ने मंडल के तीनों जनपद के परियोजना अधिकारी डूडा से ओडीएफ के सम्बन्ध में अद्यतन स्थित चाही, जिसपर जनपद आज़मगढ़ के परियोजना अधिकारी डूडा द्वारा नगरीय क्षेत्रों की कुल मलित बस्तियों की संख्या, निर्माणाधीन अथवा निर्मित सामुदायिक शौचालयों की संख्या आदि के सम्बन्ध में सन्तोषजनक उत्तर नहीं दिया गया। मण्डलायुक्त ने इस पर सख्त नाराजगी व्यक्त करते हुए उन्हें एक सप्ताह के अन्दर अपने विभाग से सम्बन्धित समस्त विवरण के साथ उपस्थित होने का निर्देश दिया। 

इस अवसर पर अपर आयुक्त राजेन्द्र कुमार, मुख्य राजस्व अधिकारी बलिया त्रिभुवन विश्वकर्मा, अपर ज़िलाधिकारी (प्रशासन) लवकुश कुमार त्रिपाठी, परियोजना अधिकारी डूडा आज़मगढ़ डा.महेन्द्र प्रसाद, मऊ हरेराम यादव सहित तीनों जनपद के अधिशासी अधिकारीगण सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button
Close