उत्तराखंडखबरेराज्य

10 दिनो तक देवभूमि पर मेहरबान रहेगा मौसम

देहरादून, 09 मई = देवभूमि उत्तराखंड में एक बार फिर से मौसम ने करवट ने ली है। इसके तहत जहां उत्तरकाशी व चमोली में ओलावृष्टि हुई, वहीं पिथौरागढ़ और बागेश्वर में बारिश, ओलावृष्टि के साथ ही हिमालय की ऊंची चोटियों पर हिमपात हुआ।

मौसम विभाग के अनुसार अगले 10 दिन तक सूबे के अनेक हिस्सों में हल्की से मध्यम वर्षा और थंडर स्ट्रॉम (गरज-चमक के साथ वर्षा, अंधड़ और ओलावृष्टि) की संभावना है। 12 व 13 मई को उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ जनपदों में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा के भी आसार हैं। मौसम के इस रंग से मैदानी इलाकों में उछलते पारे पर भी अंकुश लग सकेगा।

बताते चलें कि सूबे में इन दिनों मौसम के रंग जुदा-जुदा हैं। पहाड़ों में कुछ सुकून है तो मैदानी इलाके तपिश से उबल रहे हैं। मैदानी क्षेत्रों में अधिकतम तापमान 38 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच झूल रहा है। रही-सही कसर गर्म हवा के थपेड़े पूरी कर दे रहे हैं।

अवैध ई-रिक्शा के खिलाफ अभियान, जब्त किए कई रिक्शे

सोमवार को तो देहरादून में अधिकतम तापमान 38 डिग्री रहा तो हरिद्वार में 39.2 डिग्री सेल्सियस। ऐसा ही हाल दूसरे मैदानी इलाकों का भी रहा। हालांकि, बादलों की मौजूदगी भी रही, पर ये शांत रहे। अलबत्ता, पर्वतीय क्षेत्रों में उमड़े बादलों ने कई जगह बारिश व ओलावृष्टि अवश्य दे डाली। उत्तरकाशी और चमोली जिले में कुछ स्थानों पर ओले गिरे तो कुछ जगह हल्की फुहारें पड़ीं। पिथौरागढ़ जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में ओलावृष्टि के साथ ही जोरदार बौछारें पड़ीं। नतीजतन, इन जिलों में मौसम खुशनुमा हो चला है। जबकि बागेश्वर जिले में सुबह भी तेज बारिश और ओलावृष्टि हुई है।

उधर, मौसम विज्ञान केंद्र, देहरादून के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि आज से अगले 10 दिन राज्य में हल्की से मध्यम वर्षा के आसार हैं, जिससे पारे के लिहाज से सुकून रहेगा। दूसरी तरफ उत्तराखंड में चारधाम बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री की यात्रा परवान चढ़ने लगी है। बड़ी संख्या में रोजाना ही श्रद्धालु इन धामों में दर्शनों के लिए पहुंच रहे हैं। ऐसे में मंगलवार से मौसम के करवट बदलने के मद्देनजर मौसम विभाग ने चारधाम यात्रियों को यात्रा के दौरान सावधानी बरतने की सलाह दी है।

Related Articles

Back to top button
Close