Home Sliderखबरेस्पोर्ट्स

12 महीने में विराट कोहली ने की 170 करोड़ रुपये की कमाई , फोर्ब्स की लिस्ट में इस स्थान पर ……

नई दिल्ली. आबादी के लिहाज से दुनिया के दूसरे सबसे बड़े मुल्क भारत में विराट कोहली फिलहाल सबसे हाई प्रोफाइल एथलीट हैं। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान कोहली एक ऐसे ब्रांड के तौर पर स्थापित हो चुके हैं कि कभी-कभार होने वाले विरोध और असावधानी पूर्ण बयान से उन पर कोई खास फर्क नहीं पड़ता। विराट कोहली घडि़यों, कारों, स्पोर्ट्स शू, मोटरबाइक, कपड़े, टायर्स, हेल्थ फूड और टूथब्रश सहित 21 ब्रांड के विज्ञापन करते हैं।
30 साल के विराट मौजूदा फैशन के साथ चलते हैं। वह बाजुओं पर टैटू बनाकर रखते हैं। बालों में कलर करवाते हैं। फो‌र्ब्स की 2018 की लिस्ट में वह दुनिया के 100 सबसे अधिक कमाने वाले खिलाडि़यों में शामिल हैं। वह इस मामले में 83वें स्थान पर हैं। पिछले 12 महीने में उन्होंने 24 मिलियन डॉलर यानी करीब 170 करोड़ रुपये की कमाई की है। इस मामले में वह सर्बिया के टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविक और फुटबॉलर सर्गियो अग्यूरो से भी आगे हैं। फो‌र्ब्स के मुताबिक उन्होंने 20 मिलियन डॉलर प्रायोजकों से और चार मिलियन डॉलर तनख्वाह व पुरस्कार के रूप में कमाए हैं। कोहली की कमाई और बढ़ने की संभावना है क्योंकि भारत की अर्थिक स्थिति भी लगातार मजबूत हो रही है।
हालांकि ऐसा नहीं लगता कि वह दुनिया के सबसे महंगे एथलीट व प्रोफेशनल मुक्केबाज फ्लोयड मेवेदर या फिर दूसरे स्थान पर काबिज फुटबॉलर लियोन मेसी की बराबरी कर पाएंगे क्योंकि क्रिकेट दुनिया के छोटे हिस्से में देखा और पसंद किया जाता है। खास तौर पर कॉमनवेल्थ देश ही क्रिकेट को अधिक पसंद करते हैं और देखते हैं। हालांकि वह जल्द ही महेंद्र सिंह धौनी के एक साल में सबसे अधिक धन पैसे कमाने वाले भारतीय एथलीट के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ सकते हैं। पूर्व कप्तान धौनी ने 2015 में कई ब्रांड्स को प्रमोट किया था। कोहली ने पिछले साल अभिनेत्री अनुष्का शर्मा से शादी की। भारत में क्रिकेट और बॉलीवुड दो सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले क्षेत्रों में शामिल हैं। ब्रांड विशेषज्ञ मानते हैं कि इससे मध्यमवर्ग में कोहली की फैमिली मैन की छवि मजबूत हुई है।
कोहली सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव हैं। फेसबुक पर उनके 3.7 करोड़ रुपये फैन हैं। वहीं इंस्टाग्राम पर 2.5 करोड़ और ट्विटर पर 2.71 करोड़ लोग उन्हें फॉलो करते हैं। हाल ही में एक क्रिकेट फैन को उन्होंने देश से बाहर जाने की सलाह दे दी थी। उन्होंने एक पसर्नल टेलीफोन ऐप पर एक वीडियो पोस्ट में फैन को जवाब देते हुए कहा था। हालांकि कोहली के इस बयान पर मिली-जुली प्रतिक्रिया आई थी लेकिन इस बीच ऐसी भी खबरें थीं कि बीसीसीआइ ने भारतीय कप्तान के इस व्यवहार पर नाराजगी जताई थी।

Related Articles

Back to top button
Close