खबरेमध्यप्रदेशराज्य

30 करोड़ लागत के कार्यो का उच्च शिक्षा मंत्री ने किया लोकार्पण.

Madhya Pradesh.अशोकनगर, 06 =फरवरी अशोकनगर जिले के जनपद पंचायत चंदेरी में प्रदेश के उच्च शिक्षा, लोक सेवा प्रबंधन एवं जन शिकायत मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री जयभान सिंह पवैया द्वारा सोमवार को 30 करोड़ रूपये की लागत के 19 कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास डॉ.अम्बेडकर मांगलिक भवन परिसर में किया गया। साथ ही 145 करोड 31 लाख रूपये राशि के हितलाभ का वितरण हितग्राहियों को किया गया। इस अवसर पर प्रभारी मंत्री द्वारा मौके पर नवनिर्मित डॉ.अम्बेडकर मांगलिक भवन लागत 41.80 लाख रूपये का लोकार्पण किया गया।

मंत्री श्री पवैया ने कहा कि क्षेत्र के विकास में कोई कसर नही छोडेगे। क्षेत्र का सम्पूर्ण विकास करना हमारी पहली प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि चंदेरी में विकास की सौगात लेकर आया हूं। चंदेरी की जनता बहुत लोकप्रिय है। क्षेत्र के विकास एवं जनता की भलाई के लिए हमेशा तत्परता के साथ कार्य करूगा। उन्होंने जनता से आव्हान किया कि विकास के कार्यों में कदम से कदम मिलाकर साथ दे।

कलेक्टर बी.एस.जामोद ने कहा कि चंदेरी की जनता लम्बे समय से विकास कार्यों की प्रतिक्षा में थी। आज का दिन सौभाग्यशाली है कि प्रभारी मंत्री करोडों रूपये की सौगातें देने स्वंय आये है। उन्होंने चंदेरी की आम जनता के लिए मांगलिक भवन का लोकार्पण कर उपहार दिया है। साथ ही विभिन्न विभागों की विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास कर आमजन को सौंपा है। हितग्राहियों को हितग्राही मूलक योजना का लाभ दिलाया है। स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत स्वच्छता ध्वज ग्राम पंचायतों के सचिवों को प्रदान कर स्वच्छता में अग्रणी भूमिका का निर्वहन करने का संकल्प दिलाया है।

कार्यक्रम में विभिन्न विभागों की हितग्राही मूलक योजनाओं के अंतर्गत 145 करोड 31 लाख रुपये की राशि का हित लाभ हितग्राहियों को वितरित किया गया। जिसमें उद्यानिकी, महिला बाल विकास, कृषि, मछुआ सहकारी समिति, पट्टो का प्रदाय, प्रधानमंत्री आवास योजना के स्वीकृति पत्र, कृषि विभाग द्वारा कृषकों को स्प्रिंकलर भी शामिल है।

मंत्री श्री पवैया द्वारा 05 कार्यों का लोकार्पण डॉ. अम्बेडकर मांगलिक भवन लागत 41.80 लाख, राजघाट हसारी मार्ग से चक्क बडेरा मार्ग 46.60 लाख, अशोकनगर ईसागढ मार्ग से ढेलक मार्ग लागत 72.69 लाख, देहरदा ईसागढ मार्ग से बुढेरा मार्ग 197 लाख मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला 33.70 लाख का लोकार्पण तथा 05 कार्यों का शिलान्यास पारसोल सिरनी से ईदोर कदवाया मार्ग 18.90.लाख, राजस्व आवास चंदेरी लागत 31.63 लाख, हाईस्कूल सारसखेडी लागत 01 करोड़, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र नईसराय भवन का उन्नयन 33 लाख तथा उप स्वास्थ्य केन्द्र कदवाया भवन का उन्नयन लागत 15 लाख का शिलान्यस किया गया।

प्रदेश के उच्च शिक्षा, लोक सेवा प्रबंधन एवं जन शिकायत मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री जयभान सिंह पवैया द्वारा सोमवार को विकासखण्ड मुंगावली के ग्राम बंगला चौराह मे पंडित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण योजना अंतर्गत 3 करोड़ रुपये कि लागत से निर्मित विद्युत सबस्टेशन का किया लोकार्पण विद्युत सबस्टेशन का निर्माण हो जाने से 32 गांव लाभान्वित होगें। जिससे किसानों को उच्च गुणवत्ता से बिजली निर्वाध रूप से उपलब्ध हो सकेगी।

उल्लेखनीय है कि पूर्व में बंगला चौराह एवं आसपास के ग्रामों की विद्युत व्यवस्था 33/11के.बी. 3/5 बहादुरपुर से थी। जो कि यहां से लगभग 8 किलोमीटर की दूरी पर था साथ ही अतिभारित होने के कारण विद्युत व्यवस्था में व्यवधान उत्पन्न होते थे तथा बोल्टेज की समस्या बनी रहती थी। सबस्टेशन के निर्माण होने से ग्रामीणों को आसानी से बिजली मिल सकेगी।

Related Articles

Back to top button
Close