Home Sliderखबरेदेशमध्यप्रदेशराज्य

देश में कोरोना से मौतों के मामले में मध्यप्रदेश तीसरे नम्‍बर पर

भोपाल । मध्‍य प्रदेश के इंदौर और भोपाल में जिस तेजी के साथ कोरोना (कोविड-19) का संक्रमण बढ़ रहा है और दिन प्रतिदिन यहां से नए मरीजों का मिलना चालू है, उसके बाद एक ओर जहां कोरोना पॉजिटिव की संख्‍या में पिछले सात दिनों में इजाफा हुआ है, वहीं मरनेवालों की संख्‍या भी तेजी से बढ़ी है। पिछले 24 घण्‍टे में यहां मौत का आंकड़ा 80 पर पहुंच गया है। इसमें सबसे ज्यादा 52 मौंते अकेले इंदौर में हुई हैं। बुधवार दोपहर 12 बजे तक संक्रमितों की संख्या 1552 हो गई । जबकि 148 मरीज स्वस्थ होकर अपने घरों को लौट चुके हैं। जिसके बाद कहना होगा कि मध्‍य प्रदेश में महाराष्‍ट्र और गुजरात के बाद सबसे अधिक मौतें हुई हैं।

दो शहरों में 60% से अधिक संक्रमण
प्रदेश की राजधानी भोपाल में सीएमएचओ के डॉ. प्रभाकर तिवारी ने बताया कि भोपाल में मंगलवार को 29 संक्रमित मरीज मिले हैं और यहां इनकी संख्या बढ़कर 284 पहुंच गई है। जिसके बाद प्रदेश में अब तक कुल 1552 संक्रमित हैं। इंदौर में 915 संक्रमित मिले हैं। जिसके बाद प्रदेश के इन दो शहरों इंदौर और भोपाल में ही कुल मिलाकर कोरोना संक्रमितों की संख्‍या 60 प्रतिशत से अधिक हो गई है। उज्जैन में 9 संक्रमित और मिले हैं और यहां इन्हें मिलाकर कुल 40 पॉजिटिव मरीज मिल चुके हैं। दूसरी ओर जब प्रदेश में लॉकडाउन के बीच हालात सामान्‍य करने के प्रयास चल रहे हैं, ऐसे में कहीं एक ही परिवार के सभी सदस्‍यों में कारोना संक्रमण पाए जाने के मामले सामने आ रहे हैं तो कहीं जमाती अब भी कोरोना फैलाने के प्रमुख संवाहक बने हुए हैं।

इंदौर पहुंची केंद्रीय जांच टीम
प्रदेश के रायसेन के जिस मुस्लिम बाहुल्य अल्ली गांव में 10 जमातियों में कोरोना की पुष्टि हुई है, वहां सैंपल लेने और सर्वे करने गई स्वास्थ्य विभाग की टीम को बुधवार भी गांव में घुसने नहीं दिया गया। उधर, प्रदेश के इंदौर में जहां कि अब भी सबसे अधिक करोना पॉजिटिव मिल रहे हैं वहां केंद्रीय दल शहर में कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित इलाकों में पहुंचकर जांच कर रहा है। टीम ने यहां भाजपा के वरिष्‍ठ नेता एवं राष्‍ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय से भी मुलाकात की है , जिसमें कि इंदौर की व्यवस्था को लेकर केंद्रीय टीम को विजयवर्गीय की ओर से भी अवगत कराया गया है, बताया गया कि वर्तमान में शासन-प्रशासन की ओर से की जा रही व्‍यवस्‍थाओं से इंदौरवासी संतुष्ट हैं।आज से इंदौर में स्क्रीनिंग करनेवाली टीमों की संख्‍या भी बढ़ा दी है, अब यहां 1800 टीमें जगह-जगह स्क्रीनिंग का काम कर रही हैं।

उज्जैन में भी तेजी से बढ़ा संक्रमण
उधर, उज्जैन शहर में बुधवार सुबह 5 और लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। जिले में अब संक्रमित मरीजों की संख्या 45 हो गई है। यहां अब तक कोरोना से सात लोगों की मौत हो गई है। नोडल अधिकारी डॉ. एचपी सोनानिया ने बताया कि मंगलवार शाम 9 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। यहां पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 14 मरीज सामने आए हैं। बुधवार सुबह जिन पांच लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है उनमें तीन महिलाएं और दो पुरुष शामिल हैं। इनमें निजातपुरा का एक, नागौरी मोहल्ला के दो, एक कमरी मार्ग और एक अमरपुरा का है। संबंधित क्षेत्रों में मेडिकल स्टाफ को अलर्ट कर दिया गया है। पॉजिटिव पाए गए लोगों के स्वजनों और संपर्क में आए लोगों की पहचान के प्रयास तेज कर दिए गए हैं। प्रभावित क्षेत्रों में सुबह से चेकिंग चल रही है और क्षेत्रों को सील किया जा रहा है।

प्रदेश के 26 जिलों में पहुंचा कोरोना
इंदौर 915, भोपाल 284, खरगोन 41, धार 41, उज्जैन 33, खंडवा 32, जबलपुर 26, होशंगाबाद 25, बड़वानी 24, रायसेन 24, देवास 20, मुरैना 16, विदिशा 13, आगर मालवा 11, रतलाम 09, मंदसौर 08, शाजापुर 6, छिंदवाड़ा 04, श्योपुर 04, अलीराजपुर 3, ग्वालियर 03, शिवपुरी 02, सागर 02, बैतूल 01, टीकमगढ़ 01 , राजगढ़ 01, डिंडोरी 01 संक्रमित मिला है । वहीं एक संक्रमित की संख्‍या दूसरे राज्‍य के रहनेवाले की है ।

स्‍वस्‍थ होकर घर लौटे 148 संक्रमित
इस सब के बीच अच्‍छी खबर यह है कि कोरोना संकमण से लड़कर हार ना मानते हुए स्‍वस्‍थ होकर अब तक 148 लोग अपने-अपने घरों को जा चुके हैं, इनमें इंदौर से 71, भोपाल से 35, मुरैना 14, खंडवा से 08, जबलपुर से 06, उज्जैन से 05, खरगोन से 03, ग्वालियर 2, शिवपुरी 2, शाजापुर और रायसेन में एक-एक व्‍यक्‍ति स्वस्थ होकर घर भेजे गए हैं । जिन 80 लोगों की मौत हुई हैं, उनमें सर्वाधिक इंदौर 52, भोपाल 7, उज्जैन 7, देवास 6, खरगोन 3, आगर-मालवा, जबलपुर, धार, मंदसौर और छिंदवाड़ा में एक-एक कोरोना पॉजिटिव की मौत होने की पुष्‍टि अब तक हो सकी है ।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close