Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

देश कर रहा ‘राफेल’ का स्वागत, तो कांग्रेस डील पर उठा रही सवाल

नई दिल्ली। चीन के साथ विवाद के बीच भारत की ताकत को कई गुना बढ़ाने वाले राफेल लड़ाकू विमान की पहली खेप भारतीय वायुसीमा में प्रवेश कर चुका है। कंट्रोल रूम ने उन्हें ऑल द बेस्ट कहा है। थोड़ी देर में विमान अंबाला एयरबेस पहुंच जाएंगे। ऐसे में पूरे देश में राफेल लड़ाकू विमान के भारत आने की बात को लेकर खुशी का माहौल है लेकिन प्रमुख विपक्षी पार्टी इस राफेल डील को लेकर अब भी सवाल उठाने में लगी है।

कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने राफेल विमान का भारत में स्वागत करने के साथ विमान की कीमत और डील में देरी को लेकर सवाल खड़े किए हैं। रणदीप सिंह सुरजेवाला ने बुधवार को ट्वीट कर कहा, “रॉफेल का भारत में स्वागत है। वायुसेना के जाबाँज लड़ाकुओं को बधाई।” हालांकि उन्होंने राफेल डील को लेकर केंद्र पर सवाल भी दागे और कहा कि हर देशभक्त को सरकार से कुछ सवाल करने चाहिए। जिसमें 526 करोड़ का एक रॉफेल 1670 करोड़ रुपये में क्यों आया? 126 रॉफेल की बजाय 36 ही क्यों? मेक इन इंडिया की बजाय मेक इन फ़्रान्स क्यों? और इस डील में 5 साल की देरी क्यों हुई?

उल्लेखनीय है कि भारत ने 23 सितम्बर 2016 को फ्रांसीसी एरोस्पेस कंपनी दसॉ एविएशन से 36 राफेल लड़ाकू विमान खरीदने के लिए 59 हजार करोड़ रुपये का सौदा किया था। जो आज हरियाणा के अंबाला एयरबेस पर पहुंचेगा। जहां पाँचों विमानों को ‘वाटर सैल्यूट’ दिया जाएगा। (एजेंसी, हि.स.)

Tags

Related Articles

Back to top button
Close