Home Sliderखबरेबिज़नेस

दिवाली पर सस्‍ता सोना खरीदने का मौका

नई दिल्‍ली । सरकार ने धनतेरस और दिवाली से पहले सस्‍ती दरों पर सोना खरीदने का मौका दिया है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 2019-20 सीरिज VI स्‍कीम के तहत सस्ता सोना इसमें निवेश करने वाले खरीद सकते हैं। इस योजना का लाभ सोमवार यानी 21 अक्टूबर से 25 अक्टूबर 2019 तक उठा सकते हैं। इसकी बिक्री पर होने वाले लाभ पर आयकर नियमों के तहत छूट भी मिलेगी।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) इसे सरकार की ओर से 30 अक्टूबर को जारी करेगा। इस स्कीम के अंतर्गत ग्राहक 3,835 रुपये प्रति ग्राम पर सोना खरीद सकते हैं। इसके लिए वे निवेशक जो ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं और इसका भुगतान भी ऑनलाइन करना चाहते हैं उन्हें प्रति ग्राम पर 50 रुपये तक छूट मिलेगी। इस योजना में निवेश के लिए आपको कम से कम एक ग्राम गोल्ड में निवेश करना होगा। आरबीआई के अनुसार गोल्ड बॉन्ड सब्सक्रिप्शन के लिए एक बार फिर दो से छह दिसम्बर, जनवरी 2020 में 13-17 जनवरी, 3-7 फरवरी और 2 से 6 मार्च के लिए खोला जाएगा।

उल्‍लेखनीय है कि गोल्ड बॉन्ड की मैच्योरिटी पीरियड आठ साल की होती है। इस पर सालाना 2.5 फीसदी का ब्याज भी मिलता है। इसमें कोई भी शख्‍स एक वित्तीय वर्ष में कम-से-कम एक ग्राम और अधिकतम 500 ग्राम तक निवेश कर सकता है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की शुरुआत सरकार ने नवंबर,2015 में की थी। इस स्कीम का लक्ष्य फिजिकल गोल्ड की मांग में कमी लाने के लिए किया गया था।

क्‍या है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्‍कीम
इस स्कीम में निवेशक सोने में पैसा निवेश तो कर सकते हैं लेकिन इसके लिए उन्हें फिजिकल फॉर्म में सोना रखने की जरूरत नहीं होती। स्कीम में निवेशकों को प्रति यूनिट गोल्ड में निवेश का मौका मिलता है, जिसकी कीमत बुलियन बाजार मूल्य से जुड़ी होती है।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close