Home Sliderखबरेदेशबिज़नेस

कर्मचारियों को लेकर एयर इंडिया ने लिया ये बड़ा फैसला

नई दिल्ली. पैसों की तंगी से जूझ रही एयर इंडिया ने खुद को संकट से उबारने के लिए एक बड़ा फैसला लिया है. दरअसल एयर इंडिया ने कर्मचारियों को बिना वेतन के अवकाश पर भेजने की योजना को मंजूरी दे दी है. काफी समय से एयर इंडिया इस योजना पर चर्चा कर रहा था. जिसे अब जाकर मंजूर किया गया है. इसके तहत, एयर इंडिया कर्मचारियों को 6 महीने से 2 साल तक के लिए बिना भुगतान के छुट्टी पर भेज सकती है. इस अवधि को 5 साल तक के लिए भी बढ़ाया जा सकता है.

एयर इंडिया ने इसे लेकर एक कमेटी का भी गठन किया है. जो कि कर्मचारियों को बिना भुगतान के छुट्टी पर भेजने पर फैसला लेगी. बता दें कंपनी ने कहा था कि उसकी वित्तीय स्थिति काफी चुनौतीपूर्ण है और बिना वेतन अवकाश योजना कर्मचारियों और प्रबंधन दोनों के लिए लाभ की स्थिति है. बीते कई महीनों से एयर इंजिया पैसों की तंगी से गुजर रही है. जिसके कारण वो अपने कर्मचारियों को समय से वेतन भी नहीं दे पा रही है.

इससे पहले, बुधवार को, एयर इंडिया ने 1 अप्रैल, 2020 से अपने कॉकपिट और केबिन क्रू के वेतन में लगभग 40 प्रतिशत की कटौती करने की घोषणा की. हालांकि, चालक दल के सदस्य ने कहा कि यह कटौती लगभग 85 प्रतिशत है. 25,000 रुपये कमाने वाले कर्मचारियों को वेतन कटौती से बख्शा गया है.

नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी का एयर इंडिया की हालात को लेकर कहना है कि हर साल 500-600 करोड़ रुपए का इक्विटी निवेश टिकाऊ नहीं है और एयर इंडिया को लागत कटौती के उपाय करने होंगे. (एजेंसी, हि.स.)

Tags

Related Articles

Back to top button
Close