Home Sliderखबरेदेशबिज़नेस

किसानों और मजदूरों को बेडि़यों से मुक्त कर खुला आकाश देगी पीएम मोदी की योजनाएं

नई दिल्ली. कोरोना काल में सरकार ने मजदूरों, कृषि क्षेत्र और किसानों को पुरानी बेडि़यों से मुक्त कर खुला आकाश दे दिया है. सरकार ने आर्थिक पैकेज के जरिए अन्नदाता की झोली भरने की न सिर्फ राह बना दी बल्कि बल्कि भारत को दुनिया का प्रमुख खाद्यान्न आपूर्ति का केंद्र बनाने का भई प्लान तैयार कर लिया है.आर्थिक पैकेज की घोषणायें ऐसी हैं जो इस समय की चुनौतियों को अवसर में बदल रही है..

आत्मनिर्भर भारत और कोरोना वायरस लॉकडाउन से प्रभावित अर्थव्यवस्था के लिए पीएम मोदी की ओर से घोषित 20 लाख करोड़ के पैकेज के तीसरे हिस्से का वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को ऐलान किया.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कृषि और मजदूरों इससे जुड़ी गतिविधियों कदमों की घोषणा की. तो चलिए जानते हैं आखिर क्या है वो बड़े ऐलानों के बारे में..

एमएफई के फॉर्मलाइजेशन के लिए 10 हजार करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. इससे देश के अलग-अलग हिस्सों के उत्पादों को ब्रैंड बनाया जाएगा.

पीएम मतस्य संपदा योजना के लिए 20 हजार करोड़ रुपए रखे गए हैं. इसके वैल्यू चेन में मौजूद खामियों को दूर किया जाएगा.

नेशनल एनिमल डिजीजी कंट्रोल प्रोग्राम के तहत मुंह पका-खुर पका बीमारी से बचाने के लिए जानवरों को वैक्सीन लगाया जाएगा. इस पर 13,343 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे.

पशुपालन में इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास के लिए 15 हजार करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. इससे अधिक दूध उत्पादन होगा और प्रोसेसिंग यूनिट आदि लगाए जाएंगे.

हर्बल खेती के लिे 4 हजार करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. 10 लाख हेक्टेएयर में यह खेती होगी. इससे किसानों को 5 हजार करोड़ रुपए की आमदनी होगी. इनमें से 800 हेक्टएयर की खेती गंगा के दोनों किनारों पर की जाएगी.

मधुमक्खी पालन के लिए 500 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. इससे 2 लाख मधुमक्खी पालकों को लाभ होगा और उपभोक्ताओं को बेहतर शहद मिलेगा.

तो वहीं मजदूरों को किराये पर सस्ते घर मौजूद करायेगी.. मजदूरों को फ्री राशन दिया जायेगा..इतना ही नहीं न्यूनतम दैनिक मजदूरी बढ़ाकर 202 रुपये कर दी गई है. प्रवासी मजदूरों को मनरेगा के तहत रजिस्ट्रेशन किया जायेगा..

आज एक बार फिर शाम 4 बजे हाजिर होंगी वित्त मंत्री , चौथी किस्त को करेगीं पेश

देश में कोरोना के कहर को कम करने के लिए लगातार सरकार काम कर रही है. देश की अर्थव्यवस्था में एक बार फिर जान डालने के लिए कल पीएम मोदी ने 20 लाख करोड़ रुपए के आर्थिक पैकेज का ऐलान किया था. साथ ही उन्होंने ये भी बताया था कि आर्थिक पैकेज भारत की GDP का 10% है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पैकेज के बारे में आज से जानकारी देंगी.

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज शाम 4 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगी. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए वो राहत पैकेज को किस तरह से इस्तेमाल किया जायेगा ये समझायेगी. वह यह भी बताएंगी कि 20 लाख करोड़ का इस्तेमाल किन-किन क्षेत्रों में किया जाएगा और इन्हें कितनी राशि दी जाएगी. इस राशि का इस्तेमाल कैसे किया जाएगा. इससे पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बुधवार, शुक्रावर, और गुरुवार को पहलू, दूसरी और तीसरी किस्त जारी कर चूकी है. आज वित्त मंत्री चौथी किस्त पेशा करेगीं. (एजेंसी, हि.स.)

Tags

Related Articles

Back to top button
Close