Home Sliderखबरेबिज़नेस

GST बिल पास होने के बाद क्या होगा महंगा , क्या होगा सस्ता पढ़े एक नज़र में .

नई दिल्ली , 30 मार्च : लोकसभा में चली लंबी बहस के बाद आखिरकार जीएसटी बिल पास हो गया. लेकिन विपक्ष इस बिल में हुए संशोधन से अभी भी नाखुश है. विपक्ष का आरोप है कि सरकार ने उनके द्वारा पेश किये संशोधन को दरकिनार कर दिया है.

आपको बता दें कि सरकार ने जीएसटी विधेयक 2017 में पांच संशोधनों के साथ पास किया है. ऐसा दावा किया जा रहा है कि जीएसटी के अमल में आने से तरह-तरह के टैक्स के बजाए सिर्फ जीएसटी ही लागू होगा और पूरा देश एक बड़ा बाजार बन जाएगा.  

क्या बदलाव होगा GST से ..

जी.एस.टी. यानि ( गुड्स एंड सर्विस टैक्स ), इसे केंद्र और राज्यों के 20 से ज्यादा इनडायरैक्ट टैक्स के बदले लगाया जा रहा है। जी.एस.टी. के बाद एक्साइज ड्यूटी, सर्विस टैक्स, एडिशनल कस्टम ड्यूटी, स्पैशल एडिशनल ड्यूटी ऑफ  कस्टम, वैट सेल्स टैक्स, सैंट्रल सेल्स टैक्स, मनोरंजन कर, ऑक्ट्रॉय एंड एंट्री टैक्स व लग्जरी जैसे टैक्स खत्म होंगे।

बोले वित्त मंत्री , जीएसटी से देश में टैक्स टेररिज्म का खात्मा होगा..

jaitley-khF--621x414@LiveMintलोकसभा में बिल पेश करते समय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि जीएसटी से देश में टैक्स टेररिज्म का खात्मा होगा.लोकसभा में जीएसटी बिल पर चर्चा करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि जीएसटी की 4 दरें होंगी और इसकी अधिकतम सीमा 28 फीसदी की होगी. इतना ही नहीं लग्जरी सामान पर अलग से सेस भी लगेगा.जीएसटी मल्टीपल टैक्सेशन स्लैब रखे गए हैं.

खाने-पीने की चीजें 0 फीसदी टैक्स स्लैब में आएंगी. दूसरा टैक्स स्लैब 5 फीसदी का होगा वहीं तीसरा स्लैब 12-18 फीसदी का होगा जबकि 28 फीसदी अधिकतम टैक्स स्लैब होगा.

लग्जरी स्लैब में तंबाकू, महंगी गाड़ियां आएंगी. लग्जरी स्लैब के 2 हिस्से होंगे, सेस+टैक्स. लग्जरी/तंबाकू उत्पादों पर 28 फीसदी के साथ सेस भी लगेगा.

पूरे देश में किसी सामान की एक ही कीमत होगी. एक राज्य से दूसरे राज्य में तस्करी रुकेगी और जीएसटी से उत्पाद की लागत में कमी आएगी. जीएसटी से टैक्स का ढांचा आसान होगा और सरकार की टैक्स से कमाई बढ़ेगी. जीएसटी से टैक्स चोरी पर शिकंजा कसेगा.

ये होगा महंगा 

जीएसटी के लागू होने से दोपहिया वाहन, छोटी कारें, फैन, वॉटर हीटर, कूलर और फिल्में देखना सस्ता हो जाएगा.

ये होगा सस्ता 

हालांकि जीएसटी से फोन बिल, होटल में खाना-पीना, हवाई टिकट, रेल टिकट, ट्रक और टेंपो महंगे हो जाएंगे.

उधर दूसरी ओर कांग्रेस के नेता वीरप्पा मोइली ने कहा कि जीएसटी यूपीए सरकार का बिल था. इसमें बीजेपी ने बतौर विपक्ष अडंगा लगाया. उन्होंने कहा कि जीएसटी के मौजूदा ढांचे में कई दिक्कतें हैं. इसमें टैक्स अधिकारियों की ज्यादती और भ्रष्टाचार के लिए कमियां रह गई हैं.

 

Related Articles

Back to top button
Close