Home Sliderखबरेदेशबिज़नेस

स्वास्थ्य विभाग को दिए 15 हजार करोड़ रुपए, मजदूरों को घर पहुंचाने के लिए 85 खर्च दे रही है केंद्र सरकार- सीतारमण

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 20 लाख करोड़ रुपए के आर्थिक पैकेज से जुड़ी पांचवी किस्त की जानकारी दे रही हैं. उन्होंने कहा कि इस पैकेज में लैंड, लेबर, लॉ, लिक्विडिटी पर जोर दिया गया है.

20 लाख करोड़ रुपए के आर्थिक पैकेज का निर्मला सीतारमण रोडमैप बता रही हैं. इस पैकेज के जरिए मोदी सरकार भारत को आत्मनिर्भर बनाना चाहती हैं.

उन्होंने कहा कि इस पैकेज में लैंड, लेबर, लॉ, लिक्विडिटी पर जोर दिया गया है. सीतारमण ने कहा पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत टेक्लोलॉजी का इस्तेमाल कर डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर कैश का किया गया. इसके तहत 8.19 करोड़ किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपए दिए हैं.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि देश के 20 करोड़ जन-धन खातों में डायरेक्ट​बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए 500-500 रुपये भेजे गए. उज्ज्वला योजना के तहत 6.81 करोड़ रसोई गैस धारकों को मुफ्त सिलेंडर दिया गया.

उन्होंने कहा कि जब लॉकडाउन बढ़ जाएगा गरीबों को मुफ्त में और 2 महीने का राशन फ्री में दिया जाएगा. वित्त मंत्री ने कहा कि मजदूरों को उनके गृह राज्य पहुंचाने के लिए 85 फीसदी खर्चा केंद्र सरकार दे रही है. मजदूरों को ट्रेन में खाना दिया जा रहा है.

निर्मला सीतारमण ने कहा कोरोना वायरस से लड़ने के लिए स्वास्थ्य विभाग को 15 हजार करोड़ रुपए दिए गए हैं. टैस्टिंग और लैब किट के लिए 550 करोड़ रुपए दिए गए हैं. कोरोना से लड़ रहे स्वास्थ्यकर्मियों के लिए 50 लाख रुपए के स्वास्थ्य बीमा की घोषणा की गई है.

वित्त मंत्री ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में ऑनलाइन एजुकेशन का इस्तेमाल किया गया है. स्वयंप्रभा डीटीएच चैनल में पहले 3 थे, उसमें 12 औऱ नए चैनल जोड़े गए हैं. लाइव इंटरएक्टिव चैनल जोड़े जा सकें इसके लिए काम किया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि राज्यों से अनुरोध किया गया है कि वो 4 घंटे का कंटेट दें, जिसे चैनलों पर लाइव दिखाया जा सके. (एजेंसी, हि.स.)

Tags

Related Articles

Back to top button
Close