Home Sliderखबरेदेशराज्यहिमाचल प्रदेश

हिमाचल में 75 फीसदी मरीजों ने जीती कोरोना से जंग, 10 दिन से कोई नया मामला नहीं

शिमला । हिमाचल प्रदेश में कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए किये जा रहे प्रयास फलीभूत नजर आ रहे हैं। राज्य में जहां विगत 10 दिनों से कोरोना का कोई नया मामला नहीं आया है, वहीं स्वस्थ होने वालों की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। अब तक राज्य में मिले कुल कोरोना संक्रमितों में करीब 75 फीसदी मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। मात्र पांच मरीज ही उपचाराधीन हैं और स्वास्थ्य विभाग ने इनके भी जल्द ठीक होने की संभावना जताई है। कांगड़ा और सोलन के बाद हिमाचल प्रदेश का हमीरपुर जिला भी संक्रमण मुक्त हो गया है।

स्वास्थ्य विभाग के शुक्रवार देर रात जारी बुलेटिन के अनुसार हमीरपुर जिला के भोटा अस्पताल में भर्ती दो कोरोना मरीजों की दूसरे चरण की रिपोर्ट भी नकारात्मक पाई गई है। हमीरपुर शहर से सटे क्षेत्र की एक प्रवासी महिला और नादौन उपमंडल के जोलसप्पड़ का निजी स्कूल का प्रिंसिपल गत 17 अप्रैल को कोरोना से संक्रमित निकले थे। दोनों का भोटा के चैरिटेबल अस्पताल में उपचार चला। दूसरी रिपोर्ट नेगिटिव पाए जाने पर अब इन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज कर स्वास्थ्य विभाग कुछ दिन तक अपनी निगरानी में रखेगा। हमीरपुर में पिछले 14 दिनों से कोरोना का कोई मामला सामने नहीं आया है। अब अगर अगले छह दिन भी कोरोना का मामला नहीं आया, तो हमीरपुर जिला ग्रीन जोन में शामिल हो जाएगा।

दरअसल स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जिन जिलों में पिछले 21 दिनों से कोई नया केस नहीं आएगा, उन्हें ग्रीन जोन में शामिल किया जाएगा। इससे पहले 28 दिनों में नया केस नहीं आने पर ग्रीन जोन का दर्जा मिलता था। राहत की बात यह है कि हिमाचल के 12 जिलों में कोई भी जिला रेड जोन में नहीं है। छह जिले ग्रीन और अन्य छह ऑरेंज ज़ोन में हैं। ग्रीन जिलों में शिमला, मंडी, कुल्लू, बिलासपुर, लाहौल-स्पीति और किन्नौर शामिल हैं। इन जिलों में अभी तक कोरोना का एक भी मामला नहीं आया है। अन्य छह जिले हमीरपुर, ऊना, कांगड़ा, सोलन, सिरमौर और चंबा ऑरेंज ज़ोन में हैं।

राज्य के विशेष सचिव स्वास्थ्य निपुण जिंदल ने शनिवार को बताया कि हमीरपुर, कांगड़ा और सोलन जिला कोरोना संक्रमण से मुक्त हो गए हैं। हमीरपुर में सभी दो, सोलन में नौ और कांगड़ा में पांच मरीज ठीक हुए हैं। वहीं संक्रमित पांच मरीजों में ऊना से तीन, चंबा व सिरमौर जिलों से एक-एक शामिल हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में कोरोना मरीजों के ठीक होने की दर 75 फीसदी पहुंच गई है। 40 में से 30 मरीज स्वस्थ हुए हैं। पांच संक्रमित मरीजों का उपचार चल रहा है। चार मरीज हिमाचल से बाहर उपचार करवा रहे हैं और एक मरीज की मृत्यु हुई है।

उल्लेखनीय है कि हिमाचल उन राज्यों में से है जिसने कोरोना संक्रमण को रोकने की तैयारी अन्य राज्यों के मुकाबले पहले ही शुरू कर दी थी। हिमाचल सरकार ने मामले की गंभीरता को समझा और तुरंत रोकथाम के प्रयास भी शुरू कर दिए। हिमाचल में 19 मार्च को कोरोना संक्रमण का पहला मामला सामने आया था और समूचे प्रदेश में 24 मार्च को कर्फ्यू लगा दिया गया था।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close