Home Sliderखबरेबिज़नेस

इनकम टैक्स विभाग ने लोगों को किया सावधान, फर्जी ई‑मेल मैसेज क्लीक नहीं करें

नई दिल्ली। आयकर विभाग ने लोगों को किया आगाह किया है कि रिफंड का वादा करने वाले किसी भी तरह के ‘ई‑मेल या मैसेज’ पर क्लीक नहीं करें। साइबर अटैक को लेकर सरकार लगातार लोगों का सावधान करती आ रही है। इस बीच, आयकर विभाग ने आयकरदाताओं को रिफंड का वादा करने वाले ‘फिशिंग’ ई‑मेल और संदेश के प्रति आगाह किया है। साथ ही करदाताओं को इस तरह के किसी भी ई‑मेल पर क्लिक नहीं करने को कहा है। आयकर विभाग ने अपने ट्वीट में एक मैसेज का स्क्रीनशॉट को शेयर किया है, जिसमें लिखा है कि कोरोनावायरस की वजह से सरकार ने सभी आयकरदाताओं को रिफंड देने का फैसला किया। इस मुश्किल समय में वित्तीय राहत पाने के लिए लिंक पर क्लिक करें। आयकर विभाग ने इस तरह के मैजेस और ई‑मेल से बचने को कहा है।

विभाग ने रविवार को ट्वीट कर करदाताओं को सतर्क करते हुए कहा कि वे ऐसे किसी लिंक पर क्लिक नहीं करें, जिसमें रिफंड का वादा किया गया हो। ये संदेश आयकर विभाग की ओर से नहीं भेजे गए हैं।

ताजा आंकड़ों के अनुसार, 8–20 अप्रैल के दौरान विभाग ने विभिन्न श्रेणी के करदाताओं को 9,000 करोड़ रुपये से अधिक के 14 लाख रिफंड जारी किए हैं। इनमें व्यक्तिगत, हिंदू अविभाजित परिवार, प्रॉपराइटर, फर्म, कॉरपोरेट, स्टार्टअप्स और लघु एवं मझोले उपक्रम (एसएमई) श्रेणी के आयकरदाता शामिल हैं। वित्त मंत्रालय ने आठ अप्रैल को कहा था कि वह कोविड‑19 की वजह से प्रभावित लोगों और कंपनियों को राहत के लिए आयकर रिफंड जारी करने की प्रक्रिया को तेज करेगा। मंत्रालय ने कहा था कि पांच लाख रुपये तक के लंबित रिफंड जारी करने के काम में तेजी लाई जाएगी। इससे 14 लाख करदाताओं को लाभ होगा।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close