Home Sliderखबरेदेशराज्य

इज़राइल का दावा कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी के विकास में मिली सफलता

नई दिल्ली । इज़राइल के रक्षा मंत्री नफ़्ताली बेनेट ने एक आधिकारिक बयान में घोषणा की है कि देश के रक्षा जैविक अनुसंधान संस्थान ने एक एंटीबॉडी के विकास में सफलता हासिल की है, जो कोरोन वायरस को बेअसर करता है।

रक्षा मंत्री नैफ्टली बेनेट ने एक बयान में कहा, “इजराइल इंस्टीट्यूट फॉर बायोलॉजिकल रिसर्च (आईआईबीआर) की ओर से विकसित इस दवा का टीका एंटीबॉडी का विकास करता है, जो कोरोना वायरस पर एक मोनोक्लोनल तरीके से हमला करता है और बीमार लोगों के शरीर के भीतर इसे बेअसर कर देता है।” इंस्टीट्यूट ऑफ बायोलॉजिकल रिसर्च इज़राइल के प्रधानमंत्री कार्यालय के तहत काम करने वाली एक गुप्त इकाई है।

आईआईबीआर में अलग-थलग किए गए एंटीबॉडी को मोनोक्लोनल कहा जाता है, जिसका अर्थ है कि यह एक सेल से लिया गया था और इस प्रकार एक उपचार में अधिक कारगर है।

आईआईबीआर अब खोज को पेटेंट कराने की प्रक्रिया में लगा हुआ है, जिसके अगले चरण में शोधकर्ता व्यावसायिक पैमाने पर एंटीबॉडी का उत्पादन करने के लिए अंतरराष्ट्रीय कंपनियों से संपर्क करेंगे।

इस उपलब्धि के लिए शोधकर्ताओं के प्रति आभार जताते हुए बेनेट ने कहा, “मुझे इस शानदार सफलता के लिए संस्थान के कर्मचारियों पर गर्व है। उनकी रचनात्मकता और यहूदी दिमाग ने इस अद्भुत उपलब्धि को हासिल किया।”

Tags

Related Articles

Back to top button
Close