Home Sliderखबरेजम्मूदेशनई दिल्ली

J&K कश्मीर : PM नरेन्द्र मोदी ने एशिया की सबसे पहली व लम्बी चनैनी-नाशरी सड़क टनल का किया उद्घाटन .

जम्मू, 02 अप्रैल ( Jammua and kashmir )  :=  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित एशिया की सबसे पहली व लम्बी चनैनी-नाशरी सड़क टनल का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने उद्घाटन के बाद इस सड़क सुरंग का मुआयना भी किया। 

प्रधानमंत्री अपने विशेष विमान से जम्मू के तकनीकी एयरपोर्ट पहुंचे और फिर हेलीकाप्टर से चनैनी पहुंचने पर 3720 करोड़ रुपए की लागत से बनकर तैयार हुई एशिया की सबसे लंबी सड़क सुरंग देशवासियों को समर्पित की। इस सुरंग की लम्बाई 9.28 किलोमीटर है और इसके बनने से जम्मू और श्रीनगर के बीच 41 किमी की दूरी कम हो गई है। इससे 27 लाख रुपए कीमत का ईंधन प्रतिदिन बचेगा जो एक बड़ी उपलब्धि है। 

इस सुरंग का निर्माण कार्य 23 मई 2011 को शुरू हुआ था। मुख्य सुरंग का व्यास 13 मीटर है जबकि समानांतर जाने वाली छोटी सुरंग का व्यास 6 मीटर है। ये दोनों सुरंगे हर 300 मीटर की दूरी पर 29 बार एक-दूसरे से मिलती हैं। यह सभी तकनीकी सुविधाओं से लैस है यानी इसमें संचार नियंत्रण, सीसीटीवी, वेंटीलेशन, बिजली सप्लाई और अग्निनिरोधी सुविधाएं उपलब्ध हैं।
प्रधानमंत्री के जम्मू पहुंचने पर राज्यपाल एन.एन. वोहरा, मुख्यमंत्री महबूबा मुफ़्ती व उपमुख्यमंत्री डा. निर्मल सिंह सहित कई नेताओं ने उनका स्वागत किया।

यह भी पढ़े := J&K-कश्मीर के लिए चनैनी-नाशरी सड़क टनल विकास की लम्बी छलांग: प्रधानमंत्री

Related Articles

Back to top button
Close