खबरेस्पोर्ट्स

NBA अकादमी इंडिया के लिए 21 खिलाड़ियों का चयन, मिलेगी एडवांस ट्रेनिंग

Sports. नई दिल्ली, 11 फरवरी=  नेशनल बास्केटबॉल(एनबीए) और एसीजी ग्रुप ने तीन दिन के नेशनल कैंप के बाद शुक्रवार को 21 खिलाड़ियों का चयन किया। इन खिलाड़ियों के लिए बकायदा नोएडा में एनबीए अकादमी द्वारा बास्केटबॉल अकादमी सेंटर खोला जाएगा और उन्हें पूरी तरह से स्कॉलरशिप दी जाएगी व एडवांस ट्रेनिंग देकर तैयार किया जाएगा। इसमें से चुने गए खिलाड़ियों को एनबीए के लिए खेलने का मौका भी मिलेगा।

इन खिलाड़ियों का चयन यहां 9 से 11 फरवरी तक लगाये गये तीन दिन के प्रशिक्षण शिविर के बाद किया गया। बता दें कि तीन महीने तक देश के छह राज्यों मुम्बई, दिल्ली, लुधियाना, कोच्चि, चेन्नई और कोलकाता में चलाये गये युवा बास्केटबॉलर्स खोज अभियान के बाद 45 खिलाड़ियों का चयन किया गया था। जिसके बाद यहां तीन दिन का प्रशिक्षण शिविर लगाया गया था और उसके बाद इन 45 में से 21 का चयन किया गया।

चयनित खिलाड़ियों में मनोज सिसौदिया, मोहम्मद अली, रियांशु नेगी, अमन संधु, सेजीन मैथ्यू, विराट धक्कड, अचिंत्या कृष्णा, राजवीर भाटी, एम.शानमुगम, शौर्य कोहली, प्रशांत रावत, विवेक चौहान, जगशानवीर सिंह, ब्रिजेश तिवारी,अरविन्द कुमार, रोबिन बनर्जी, दिग्विजय शेखावत, प्रेशित पवार,सूरज पाठक, पर्थ शर्मा और रिशभ जायसवाल शामिल हैं।

एसीजी के निदेशक करन सिंह ने कहा कि हमारा लक्ष्य भारत में बास्केटबॉल खिलाड़ियों की अप्रयुक्त प्रतिभा पूल को पहचानना, उनमें सुधार करना और उनके लिए एक प्लेटफार्म तैयार कर उन्हें देश को गौरवान्वित करने का मौका देना है। उन्होंने कहा कि हम चयनित खिलाड़ियों को उनके भविष्य की शुभकामनाएं देते हैं और उम्मीद करते हैं कि वे इस मौके को अपनी मेहनत और समर्पण से भुनाते हुए हमें गौरवान्वित करें।

एनबीए इंडिया के प्रबंध निदेशक यानिक कोलासो ने कहा कि एनबीए-एसीजी जंप भारतीय युवाओं को इस खेल में कैरियर बनाने का एक प्लेटफार्म देगा और हम आने वाले वर्षों में इस खेल को आगे बढ़ाने के लिए और भी कई प्रोग्राम लायेंगे। हमारा लक्ष्य भारत में बास्केटबॉल को सबसे दबदबे वाला खेल बनाना है।

बता दें कि यह विश्व में एनबीए का 5वां प्रशिक्षण केंद्र होगा जिसे अप्रैल-2017 में शुरू करने की योजना है। एनबीए के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में खुलने वाली इस अकादमी में देश भर के प्रतिभा सम्पन्न शीर्ष महिला एवं पुरुष खिलाड़ियों को प्रशिक्षित किया जाएगा। यह पूरी तरह एनबीए द्वारा वित्तपोषित और अपने तरह का बिल्कुल अलग प्रशिक्षण संस्थान होगा।

Related Articles

Back to top button
Close