Home Sliderखबरेविदेश

POK को भारत का हिस्सा दिखा चीन ने पाकिस्तान से नाराजगी के दिए संकेत

पेइचिंग. चीन ने भले ही पाकिस्तान में भारी-भरकम निवेश कर रखा हो पर इस समय वह उससे काफी नाराज है. हाल में चीन के सरकारी टीवी नेटवर्क (सीजीटीएन) पर दिखाए गए मैप में पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर को भारत का हिस्सा बताया गया था. इसे पाकिस्तान के प्रति चीन की गहरी नाराजगी से जोड़कर देखा जा रहा है. चीन ने यह रुख ऐसे समय में दिखाया है, जब 10 दिसंबर को भारत और चीन के बीच सैन्य अभ्यास होना है और करतारपुर मसले पर डिबेट भी हो रही है.

दरअसल, सीजीटीएन ने कराची में अपने वाणिज्य दूतावास पर हमले की रिपोर्टिंग के दौरान पीओके को भारत का हिस्सा दिखाया. इसे पेइचिंग के बड़े संकेत के तौर पर देखा जा रहा है कि चीन अपने नागरिकों को सुरक्षा दे पाने में नाकाम रहने के कारण पाकिस्तान से काफी नाराज है. सूत्रों का कहना है कि सीजीटीएन ने मैप के लिए फिक्स्ड टेंपलेट्स का इस्तेमाल किया और प्रोडक्शन स्टाफ को इसमें हेरफेर करने की इजाजत नहीं दी गई. सूत्रों की मानें तो टेंपलेट को लेकर फैसला उच्च अधिकारियों के निर्देश के बगैर आम प्रोडक्शन स्टाफ ने नहीं लिया होगा.

उल्लेखनीय है कि चीनी प्रशासन घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मसलों पर नीतियों में परिवर्तन से पहले आधिकारिक मीडिया का इस्तेमाल टेस्ट बैलून के तौर पर करता रहा है. हालांकि जानकारों का यह भी कहना है कि सिर्फ एक केस में अपने रुख से अलग चलने के कारण चीन के आधिकारिक नीति बदलने के तौर पर नहीं देखा जाना चाहिए. गौर करने वाली बात यह है कि आधिकारिक तौर पर जारी किए गए मैप में चीन ने कभी भी पीओके को भारत का हिस्सा नहीं दिखाया. सूत्रों का कहना है कि कम्युनिस्ट पार्टी में ऊपर से मिले सिग्नल के बगैर सरकारी मीडिया अलग मैप का इस्तेमाल भी नहीं करता है. मैप चीन में संवेदनशील मामला है इसलिए किताबों और पत्रिकाओं में पेइचिंग के आधिकारिक नजरिए से अलग नक्शे को जल्द ही ब्लाक कर दिया जाता है.

Related Articles

Back to top button
Close