Home Sliderखबरेदेशराजस्थानराज्य

राजस्थान में 16 जिलों तक पहुंचा कोरोना, संक्रमितों की संख्या 154 हुई

जयपुर । राजस्थान में तब्लीगी मरकज से आए लोगों ने चिंता बढ़ा दी है। प्रदेश में संक्रमण का दायरा 16 जिलों तक पहुंच गया है। शुक्रवार सुबह जयपुर में सात, टोंक में 12 और बीकानेर में दो व्यक्तियों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है। साथ ही प्रदेश में संक्रमितों की संख्या 133 से बढ़कर 154 हो गई है, इनमें 23 संक्रमित तब्लीगी जमात के हैं।

टोंक में मिले 12 संक्रमितों में सात तब्लीगी जमात के हैं, जबकि अन्य पांच लोगों में 30 वर्षीय महिला, 9 वर्षीय बालक और 28 से 32 वर्ष के तीन युवक तब्लीगी जमात से टोंक लौटे संक्रमितों के करीबी हैं। जयपुर में सात अन्य तब्लीगी जमात के लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। इनमें छह महाराष्ट्र और एक झारखंड का व्यक्ति शामिल है। सभी लोगों को राजस्थान स्वास्थ्य विश्वविद्यालय, जयपुर में पृथक वार्ड में भर्ती किया गया है। अभी तक सुरक्षित क्षेत्र माने जा रहे बीकानेर में भी 29 और 38 वर्षीय युवकों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई हैं। दोनों युवक तब्लीगी मरकज के हैं और त्रिपुरा से बीकानेर लौटे थे। ओमान से आए एक 45 वर्षीय व्यक्ति के कारण जयपुर का रामगंज इलाका कोरोना का हॉट-स्पॉट बन हुआ है। इसके चलते पूरे परकोटा क्षेत्र में कर्फ्यू है।

सबसे पहले कोरोना का केन्द्र बिंदु बने भीलवाड़ा में स्थितियां सामान्य हो रही है। पिछले चार दिन से यहां एक भी संक्रमित नहीं मिला है। संक्रमित हुए 26 मरीजों में 17 ठीक हो चुके हैं। शुक्रवार से भीलवाड़ा कर्फ्यू और सख्त कर दिया गया है। किसी भी व्यक्ति को घर से निकलने की अनुमति नहीं है। गरीबों और असहायों को भोजन वितरण का काम भी प्रशासन करेगा। मीडिया को भी प्रतिबंधित किया गया है।

चिकित्सा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह के अनुसार शुक्रवार सुबह प्रदेश में 21 और नये मरीजों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। प्रदेश के 16 जिलों में संक्रमितों की संख्या 154 हो गई है। प्रदेश के भीलवाड़ा में 26, झुंझुनूं में 9, जयपुर में 48, प्रतापगढ़ में 2, जोधपुर में 10, डूंगरपुर में 3, अजमेर में 5, पाली, सीकर, अलवर, भरतपुर, धौलपुर और उदयपुर में 1-1, टोंक में 16, चूरू में 8 और बीकानेर के 2 मरीज है। प्रदेश के कुल 7 हजार 984 नमूनों में से 136 कोरोना संक्रमित मिले हैं, जबकि 7 हजार 219 नमूनों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है। वहीं 629 नमूनों की जांच प्रक्रियाधीन है। राजस्थान के 154 संक्रमितों में 111 राज्य के, 2 इटली के नागरिक, ईरान से एयरलिफ्ट कर जोधपुर और जैसलमेर लाए गए भारतीयों में से 18 और तब्लीगी जमात के 23 लोग शामिल हैं।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close