खबरेमहाराष्ट्रमुंबईराज्य

खत्म हुआ इंतजार,इन शर्तो के साथ आज से आम महिलाएं करेंगी लोकल की सवारी

मुंबई.बुधवार से मुंबई लोकल में आम महिलाओं को यात्रा की इजाजत रेलवे ने दे दी है. मंगलवार को रेलमंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर कहा कि मुंबई लोकल में 21 अक्टूबर से सभी महिलाओं को सुबह 11 से दोपहर 3 बजे एवं शाम 7 बजे से अंतिम लोकल तक यात्रा कर सकेंगी.

रेल मंत्री गोयल के अनुसार रेलवे हमेशा तैयार है,मंगलवार को राज्य सरकार का पत्र मिलने के बाद इजाजत दी जा रही है. उल्लेखनीय है,कि राज्य सरकार ने 16 अक्टूबर को भी रेलवे को पत्र लिखकर सभी महिलाओं के लिए मुंबई लोकल में यात्री की परमिशन दिए जाने की सिफारिश की थी. इस संबंध में रेलवे ने राज्य सरकार को पत्र देकर इस बदलाव के कारण महिला यात्रियों की संख्‍या में होने वाली वृद्धि तथा उसके अनुसार सुरक्षा आदि मापदंडों की रूपरेखा तैयार करने के लिए एक संयुक्‍त बैठक बुलाने को कहा था.

राज्य सरकार के साथ तौर-तरीकों को अंतिम रूप देने के लिए फिर से चर्चा की गई थी. आखिरकार मंगलवार को रेल मंत्री ने सभी महिलाओं को लोकल में सवारी की इजाजत दे दी है. कोरोना के चलते पिछले लगभग 7 महीने से आम लोगों के लिए लोकल बंद ही थी.

सावधानी बरतने के निर्देश

पश्चिम व मध्य रेलवे इस समय 1406 विशेष लोकल सेवाएं चला रही है,जिनमें पीक ऑवर्स के दौरान 2 महिला विशेष लोकल ट्रेनें शामिल हैं. इन विशेष लोकल से 6 लाख से अधिक अत्यावश्यक कर्मचारी यात्रा कर रहे हैं. रेल अधिकारियों को कोरोना के मद्देनज़र आवश्यक सावधानियां बरतने के निर्देश दिए गए हैं. कोविड-19 प्रोटोकॉल के संबंध में सामाजिक दूरी सहित सामाजिक और चिकित्सा प्रोटोकॉल का पालन करना होगा. रेलवे का दावा है,कि मध्य व पश्चिम रेलवे की कुल 1406 लोकल फेरियों के माध्यम से लगभग 10 लाख लोग रोजाना सुरक्षित यात्रा कर सकते हैं.

बढ़ेंगी 5 लाख महिला यात्री सभी महिलाओं के लिए लोकल में इजाजत देने पर बुधवार से पश्चिम व मध्य रेलवे पर 5 लाख महिला यात्रियों की संख्या बढ़ सकती है. तेजस्विनी रेलवे महिला यात्री संगठन की अध्यक्ष लता आरगड़े ने रेलवे के निर्णय के स्वागत करते हुए कहा कि अब और लोकल फेरियां भी बढ़ानी आवश्यक है. उन्होंने कामकाजी महिलाओं के ऑफिस आवर को कम करने की मांग भी की है.

Related Articles

Back to top button
Close