Home Sliderखबरेविदेश

VIDEO : चेक करने के लिए मुंह में ली आईफोन की बैटरी और हो गया धमाका !

नई दिल्ली : आप में से कई ऐसे लोग होंगे जो मोबाइल की बैटरी ख़त्म होने पर उसे मुंह से चेक करते हैं . लेकिन चीन में एक  व्यक्ति को इस तरह बैटरी चेक करना भारी पड़ गया . इस व्यक्ति ने अपने आईफोन की बैटरी की जांच करने के लिए उसे मुंह में लिया, तभी धमाका हो गया. इस हादसे का वीडियो सोशल मीडिया पर लगातार वायरल हो रहा है.

दरअसल, ये हादसा शुक्रवार को हुआ है. हालांकि, ये साफ नहीं हुआ है कि चीन में ये हादसा किस जगह हुआ है. वीडियो के अनुसार, व्यक्ति किसी मोबाइल शॉप में है. और उसके आस-पास कुछ लोग भी खड़े हैं. जैसे ही व्यक्ति बैटरी को चेक करने के लिए मुंह में लिया, तभी धमाका हो गया. ब्लास्ट इतना बड़ा था कि सामने खड़ी महिला के पास तक उसकी चिंगारियां गईं. आईफोन की बैटरी लिथियम ऑयन से बनी हुई थी, जिसमें एक दम धमाका हो गया.

बता दें कि ऐसा कई बार देखा गया लोग अपने फोन की बैटरी को चैक करने के लिए उसे मुंह में डालते है. इसी प्रकार कुछ लोग सोने के सिक्कों को भी दांत से काट कर देखते हैं. हालांकि, ऐसा नहीं है कि इस प्रकार बैटरी या सोने के सिक्कों की क्वालिटी की जांच की सके. आपने कई बार ओलंपिक में भी खिलाड़ियों को मेडल को चखते हुए देखा होगा.

अजब : पेट्रोल चोरी करने के लिए बनाई 150 मीटर लंबी सुरंग , जोरदार धमाके के बाद हुआ खुलासा

अगर एक्सपर्ट की सलाह को मानें, तो फोन बैटरी को कभी भी मुंह में नहीं डालना चाहिए. क्योंकि बैटरी कई प्रकार के कैमिकल्स से बनाई जाती है और लीथियम ऑयन से भरपूर होती है. यह जरूरी नहीं है कि हर बार बैटरी में इतना खतरनाक धमाका हो लेकिन चिंगारी लगने की आशंका हमेशा ही रहती है.

Related Articles

Back to top button
Close