Home Sliderखबरेदेशबिज़नेस

थोक महंगाई दर जून में 1.81 फीसदी घटी, लेकिल खद्य पदार्थ महंगे

नई दिल्‍ली। महंगाई के र्मोचे पर राहत देने वाली खबर आई है। थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) आधारित महंगाई दर जून में 1.81 फीसदी घट गई है। इससे पहले मई में ये 3.21 फीसदी घटी थी। महंगाई दर में ये गिरावट मई महीने में ईंधन और बिजली की कीमतों में तेज गिरावट की वजह से आई है, हालांकि इस दौरान खाने-पीने की चीजें महंगी हुईं है।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय की ओर से मंगलवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक मार्च महीने में थोक महंगाई दर एक फीसदी थी, लेकिन मई में ये -3.21 पर आ गई, जबकि पिछले साल मई में ये दर 2.97 फीसदी था। मंत्रालय की यहां जारी विज्ञप्ति में कहा गया डब्ल्यूपीआई के मासिक आंकड़ों पर आधारित महंगाई दर जून 2020 में 1.81 फीसदी घटी है, जबकि पिछले वर्ष के इसी महीने के दौरान 2.02 फीसदी थी। वहीं, जून के दौरान खाद्य पदार्थों की महंगाई दर 2.04 फीसदी रही, जबकि मई में ये दर 1.13 फीसदी थी।

मंत्रालय की ओर से जारी आांकड़ों के मुताबिक ईंधन और बिजली समूह के सूचकांक में 13.60 फीसदी की गिरावट रही। हालांकि, इससे पिछले महीने मई में इस समूह में 19.83 फसदी की गिरावट थी। वहीं, विनिर्मित उत्पादों की यदि बात की जाए तो जून में इनकी महंगाई दर 0.08 फीसदी रही, जबकि मई में इनमें 0.42 फीसदी की गिरावट आई थी। इसके अलावा मंत्रालय ने कहा है कि अप्रैल की थोक मूल्य सूचकांक आधारित महंगाई दर 1.57 फीसदी रही है। (एजेंसी, हि.स.)

Tags

Related Articles

Back to top button
Close