खबरेदेशनई दिल्लीराज्य

दिल्ली में अवैध हथियारों की सप्‍लाई करने वाले दो तस्‍कर गिरफ्तार, हथियार बरामद

नई दिल्ली । दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की स्पेशल सेल ने दिल्ली-एनसीआर में अवैध हथियारों (illegal weapons) की सप्लाई करने वाले दो तस्करों को गणतंत्र दिवस (Republic day) से ऐन पहले पहले गिरफ्तार (Arrested) किया है। इनकी पहचान राहुल सिंह छाबड़ा और रवि खान के रूप में की गई है। इनके पास से 25 सेमी ऑटोमेटिक पिस्तौल बरामद की गई है। ये हथियार मध्य प्रदेश के धार से दिल्ली एनसीआर में खपाए जा रहे थे। पुलिस इस गैंग से जुड़े हुए दो अन्य सदस्यों को पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है।

डीसीपी राजीव रंजन के अनुसार स्पेशल सेल के एसीपी वेद प्रकाश की देखरेख में इंस्पेक्टर विवेकानंद पाठक और कुलदीप सिंह की टीम हथियार तस्करों को लेकर काम कर रही थी। बीते वर्ष ऐसे कई गैंग स्पेशल सेल द्वारा पकड़े गए थे। बीते अक्टूबर महीने में स्पेशल सेल की टीम ने राम शाहबाद और आकाश डावर को गिरफ्तार कर उनके पास से भारी मात्रा में अवैध हथियार बरामद किए थे।

उनसे मिली जानकारी के आधार पर इस गैंग के अन्य सदस्यों की तलाश स्पेशल सेल की टीम कर रही थी। उन्हें पता चला कि इस गैंग से जुड़े हुए राहुल सिंह छाबड़ा और उसके साथी उत्तर प्रदेश और दिल्ली एनसीआर में अवैध हथियार की सप्लाई करते हैं। मध्य प्रदेश के खरगोन, बड़वानी और बुरहानपुर से वह हथियार लेकर आते हैं।

इस जानकारी के आधार पर स्पेशल सेल की टीम इन पर नजर रख रही थी। हाल ही में एक गुप्त सूचना पर उन्होंने मुकुंदपुर इलाके से रवि खान को पकड़ा। अवैध हथियार की सप्लाई करने के लिए वह यहां पर आया था। उसकी तलाशी में 15 सेमी ऑटोमेटिक पिस्तौल बरामद हुए। इसे लेकर स्पेशल सेल में मामला दर्ज किया गया।

उसने पुलिस को बताया कि वह मध्य प्रदेश निवासी राहुल से हथियार की खेप लेकर आया था। इस जानकारी पर पुलिस टीम ने मध्य प्रदेश में छापा मारा और राहुल सिंह को धार से गिरफ्तार कर लिया। पुलिस टीम ने राहुल की निशानदेही पर छापा मारकर मध्य प्रदेश से 10 अवैध हथियार बरामद किए।

आरोपित रवि खान यूपी के प्रयागराज का रहने वाला है और बारहवीं कक्षा तक पढ़ा है। आर्थिक तंगी के चलते वह जब बदमाशों के संपर्क में आया तो अवैध हथियारों की तस्करी करने लगा। 2003 में पहली बार उसे यूपी पुलिस ने गुंडा एक्ट में गिरफ्तार किया था। इसके बाद उसे एनडीपीएस एक्ट में गिरफ्तार किया गया। जेल में रहने के दौरान अवैध हथियार के तस्करों के संपर्क में आया।

वह उनसे अवैध हथियार लेकर दिल्ली एनसीआर, राजस्थान और हरियाणा में सप्लाई करता था। एक पिस्तौल पर वह 10 से 15 हजार रुपये कमाता था। रवि खान खुद को बर्खास्त पुलिसवाला बताता था। उसके खिलाफ 15 आपराधिक मामले दर्ज मिले हैं, जिनमें गुंडा एक्ट, एनडीपीएस एक्ट, हत्या प्रयास, आर्म्स एक्ट, गैंगस्टर एक्ट आदि शामिल हैं।

गिरफ्तार किया गया राहुल सिंह धार के बढ़िया गांव का रहने वाला है। उसने एलिमेंट्री एजुकेशन में डिप्लोमा किया हुआ है। जल्दी रुपये कमाने के लिए वह अवैध हथियारों के तस्करों के संपर्क में आया और उनसे अवैध हथियार लेकर आगे सप्लाई करने लगा।

वह अपने गांव के हथियार बनाने वाले लोगों से पिस्तौल लेकर उन्हें आगे बेचता था। पुलिस को पता चला है कि राहुल सिंह के विदेश में भी कुछ लोगों से तार जुड़े हुए हैं। हवाला की गतिविधियों में भी उसके शामिल होने का पुलिस को शक है। अवैध चैनलों से उसे विदेश से काफी पैसे मिले हैं। इसे लेकर आगे छानबीन की जा रही है।

Tags

Related Articles

Back to top button
Close