खबरेस्पोर्ट्स

अंतरराष्ट्रीय पदक विजेता राष्ट्रीय खेलों में भी भाग लें : गोयल

नई दिल्ली, 24 जनवरी=  खेलमंत्री विजय गोयल ने मंगलवार को राष्ट्रमंडल खेलों और अन्य अंतरराष्ट्रीय खेलों में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों से आह्वान किया कि वे राष्ट्रीय खेलों में भी हिस्सेदारी करें जिससे युवा प्रतिभाओं को उनसे सीखने का मौका मिले।

यहां आयोजित एक कार्यक्रम में खेलमंत्री ने कहा कि जो खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक हासिल करते हैं, वे राष्ट्रीय खेलों में भाग लेने से बचते हैं। इससे उनका नुकसान तो होता ही है, युवा खिलाड़ी भी उनके अनुभव से लाभ उठाने से चूक जाते हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार खेलों को बढ़ावा देने के लिए अनेक कार्य कर रही है। इसके अंतर्गत भारत में हो रही विभिन्न प्रतियोगिताओं में विदेशी खिलाड़ियों को शामिल करना भी है। विदेशी खिलाड़ियों के आने से युवा खिलाड़ियों को काफी फायदा होता है।

गोयल ने कहा कि जल्द ही सरकार की लाई जा रही स्पोर्ट्स टैलेंट सर्च योजना के तहत चयनित खिलाड़ियों को खेल-मंत्रालय पांच साल तक पांच लाख रुपये तक की स्कॉलरशिप देगा।

बता दें कि सरकार जल्द ही “स्पोर्ट्स टैलेंट सर्च” नाम से एक वेबसाइट ला रही है। इस वेबसाइट पर 8 साल से लेकर 18 साल तक के खिलाड़ी अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं, जिसके तहत उन्हें अपनी एक वीडियो और पूरी प्रोफाइल भरनी होगी। उसके बाद भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) द्वारा उन खिलाड़ियों का चयन कर उन्हें प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसी योजना के तहत चयनित खिलाड़ियों को सरकार स्कॉलरशिप देगी।

Related Articles

Back to top button
Close