Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

आज से छह दिवसीय विदेश दौरे पर PM मोदी

नई दिल्ली, 29 मई = प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सोमवार से 4 देशों की छह दिवसीय विदेश यात्रा पर जाएंगे। इस दौरान जर्मनी, स्पेन, रूस और फ्रांस का दौरा करेंगे। कूटनीतिक और आर्थिक लिहाज से यह दौरा काफी अहम है।

छह दिवसीय विदेश यात्रा के प्रथम चरण में वह पहले जर्मनी पहुंचेंगे। वहां वह भारत और जर्मनी के इंटरगार्वमेंटल कंसलटेशन (आईजीसी) के तहत जर्मन चांसलर एंजेला मार्केल के साथ विचार-विमर्श करेंगे। पीएम मोदी जर्मनी में आर्थिक सुधारों को लेकर चर्चा करने के आलावा जर्मन निवेशकों को भारत आने का आमंत्रण भी देंगे। पीएम मोदी जर्मनी के राष्ट्रपति फ्रैंक-वाल्टर स्टीनमीयर से भी मुलाकात करेंगे।

पीएम मोदी ने इस यात्रा के बारे कहा कि वह व्यापार, निवेश, सुरक्षा और आतंकवाद रोधी, मूलभूत ढांचे, शहरी निर्माण, रेलवे, विज्ञान और तकनीक आदि मुद्दों पर मार्केल के साथ सहयोग का एक भावी रोडमैप तैयार करेंगे। पीएमओ से जारी कार्यक्रम के अनुसार पीएम का छह दिवसीय दौरे का कार्यक्रम इस प्रकार है। 29 मई को पीएम बर्लिन के मेसबर्ग से अपनी यात्रा की शुरुआत करेंगे। यहां वो जर्मनी की चांसलर एंजेला मॉर्केल से मुलाकात करेंगे। इस दौरान धार्मिक और वैश्वक महत्व की बातों पर चर्चा होगी।

30 मई को पीएम और मार्केल भारत और जर्मनी के बीच चौथी इंटरगवर्मेटल कंसल्टेशन में हिस्सा लेंगे। दोनों की नेता यहां दोनों देशों के टॉप बिजनेस लीडर्स से भी मुलाकात करेंगे और निवेश पर चर्चा करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी जर्मनी के राष्ट्रपति फ्रैंक-वाल्टर स्टीनमीयर से भी मुलाकात करेंगे।

राहुल ने केरल में गौ हत्या की निंदा की

31 मई को मोदी स्पेन पहुंचेंगे और यहां राष्ट्रपति मारिआनो रजॉय से मुलाकात करेंगे। इस मुलाकात में दोनों देशों बीत संबंधों को बेहतर करने के आलावा विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होगी। मोदी यहां स्पेन की टॉप इंडस्ट्रीज के सीईओ से भी मिलेंगे और उन्हें भारत में निवेश के लिए प्रेरित करेंगे। देर शाम पीएम मोदी रूस के लिए रवाना होंगे जहा वो 2 जून तक रूकेंगे। इस दौरान पीएम मोदी 18वीं भारत-रूस समिट में हिस्सा लेंगे। इस दौरान दोनो देशों के द्विपक्षीय कूटनीतिक संबंधों के 70 साल पूरे होने का जश्न भी मानाया जाएगा।

एक जून को पीएम मोदी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ गोवा में 2015 में हुई बातचीत को आगे बढ़ाने पर विस्तृत चर्चा करेंगे। साथी ही टॉप सीईओ से मुलाकात करेंगे। दो जून को मोदी सेंट पीटर्सबर्ग में इंटरनेशनल ईकोनॉमिक फोरम को संबोधित करेंगे। 2-3 जून के बीच पीएम मोदी फ्रांस की यात्रा पर रहेंगे जहां वो फ्रांस ने नवनिर्वाचित युवा राष्ट्रपति मैक्रों से मुलाकात करेंगे। इसके अलावा मोदी यहां दोनों देशों के बीच संबंधों को बेहतर करने के लिए विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

Related Articles

Back to top button
Close