उत्तराखंडखबरेराज्य

उत्तरकाशी के सावड़ी में लगी भीषण आग

देहरादून/उत्तरकाशी, 16 फरवरी (हि.स.) । उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले के सावड़ी गांव में गुरुवार देर रात को भीषण अग्निकांड की चपेट में आने से लगभग 50 मकान राख हो गए। दो सौ से अधिक मवेशी आग की भेंट चढ़ गए। हालांकि इस घटना में कोई जनहानि नहीं हुई है। एसडीआरएफ, पुलिस और प्रशासन की टीम राहत एवं बचाव कार्य में जुटी हैं। दूरस्थ इलाका होने के चलते देरी से मदद पहुंच सकी। 

जानकारी के मुताबिक गुरुवार रात करीब ढ़ाई बजे के करीब आग लगी। ग्रामीण घरों से बाहर निकल आए। बच्चों व बुजुर्गों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। जैसे-जैसे आग बढ़ती गई तो ग्रामीण अपने बच्चों के साथ खेतों की ओर भागे। पूरे गांव में चीख-पुकार मचने लगी। इसके बाद मवेशियों को भी बचाने का प्रयास किया गया, लेकिन तब तक करीब दो सौ मवेशी आग की चपेट में आ चुके थे। देवदार की लड़कियां होने के चलते आग बुझाने में ग्रामीणों के सभी प्रयास असफल रहे।

बताया जा रहा है कि गांव में सिर्फ चार घर ही सुरक्षित बचे हैं। अधिकांश मकान लकड़ी के थे। एक के बाद एक घर जलते चले गए। जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान ने शुक्रवार को बताया कि राहत व बचाव टीम को मौके पर भेजा गया। रात को ढाई बजे जिला प्रशासन को गांव में आग लगने की सूचना मिली थी।जिला मुख्यालय से 200 किलोमीटर दूर सावणी गांव हिमाचल की सीमा से लगा है। 

Related Articles

Back to top button
Close