खबरेदेशविशेष खबर

कुपोषण नामक राक्षस का कब होगा संहार. इससे हमें मुक्ति कभी मिलेगी .

संजय सिंह ठाकुर :=पालघर जिला के जव्हार ,मोखाडा ,विक्रमगढ़ ,वादा ,तलासरी ,दहाणु व अन्य भागो में छोटे छोटे बच्चो को निगलने वाले कुपोषण नामक राक्षस का कब संहार होगा, अब यह सवाल पालघर के हर गली मोहल्ले में उठाये जा रहे है .लेकिन इसका जबाब किसी के पास नहीं है .

देश की आर्थिक राजधानी  मुंबई से महज 100 किलो मीटर की दुरी पर बसा पालघर जिला यह एक आदिवासी बाहुल्य जिला है . जिले के जव्हार ,मोखाडा ,विक्रमगढ़ ,वाडा ,तलासरी ,दहाणु व अन्य तहसीलों में  बड़ी संख्या में आदिवासी

kuposhan-photo-6समाज रहता है . इन आदिवासी समाज की तरक्की के लिए पालघर को ठाणे जिला से अलग करके 2014 में नया जिला बनाया गया है . लेकिन नया जिला बनने के बाद भी अभी तक इनका कुछ फायदा नहीं हुआ है. ज्यादा तर लोगो के पास खेती करने के लिए जमींन नहीं हैं,  न ही उनके पास कोई रोजगार हैं , जिसके कारण ज्यादा तर लोग भूखमरी के शिकार है . और उनके बच्चे और परिवार कुपोषण का शिकार हो रहे है .इन्हें अपने परिवार का पालन पोषण करने के लिए काम की तलास में आस पास के जिलो में भटकना पड़ता है . जिसके कारण यह लोग खाना बदोस की जिंदगी जीने के लिए मजबूर है.  बारिस के चार महीने तो इनके लिए मुसीबत का पहाड़ बनकर आते है .

kuposhan-photo-01देश को आजाद हुए करीब 69 साल हो गये लेकिन इतने साल के बाद भी इन गांवो में अभी तक बिजली , पानी और रसोई गैस जैसे सुबिधाए इन लोगो तक नहीं पहुच पायी है . और यह सुबिधाए किस चिड़िया का नाम है यह इन गाँव वालो को नहीं मालुम .

 आगे भी पढ़े : पार्ट 2 कुपोषण के रोक थम के लिए बनी  सरकारी योजनाओ को लेकर उठ रहे सवाल …..

                                                                                                                       

Related Articles

Back to top button
Close