खबरे

कैसी है मिनिस्टर रामविलास पासवान की फैमिली, दो पत्नियां और 4 बच्चे.

पटना, सनाउल हक़ चंचल-6 जुलाई :  5 जुलाई को देश की राजनीति के चर्चित चेहरों में से एक और इस वक्त सेंट्रल फूड एंड कंज्यूमर मिनिस्टर रामविलास पासवान 71 साल के हो गए। वे लोक जनशक्ति पार्टी के प्रेसिंडेंट भी हैं। उनके जन्मदिन के मौके पर मैं बता रहा हूं उनकी पर्सनल लाइफ के बारे में। दो बीवी और चार बच्चों का है परिवार…

रामविलास पासवान ने दो शादियां की हैं। उनकी पहली पत्नी का नाम राजकुमारी था। पासवान ने राजकुमारी देवी से 1960 में शादी की थी। जब 1997 में पासवान पहली बार सांसद बने तब भी राजकुमारी उनकी पत्नी थी।

पहली पत्नी से पासवान की दो बेटियां ऊषा और आशा हैं। दोनों की शादी हो चुकी है।

पहली पत्नी से तलाक के बाद उन्होंने 1983 में पूर्व एयर होस्टेस रीना शर्मा से शादी की। वे पंजाबी मूल की हैं। इस शादी से उनका एक बेटा चिराग पासवान और एक बेटी है। पासवान के भाई भी राजनीति में सक्रिय हैं। वे एलजेपी के टिकट पर विधानसभा का चुनाव लड़ रहे हैं।

26 सालों के दौरान लगभग हर पीएम के साथ काम कर चुके हैं पासवान

> पासवान का जन्म 5 जुलाई 1946 को खगड़िया जिले के शहरबन्नी गांव में एक दलित परिवार में हुआ था। पासवान ने झांसी विश्वविद्यालय से एमए और पटना विश्वविद्यालय से एलएलबी किया है।

>वे बिहार के महादलित समाज से आते हैं और 70 के दशक में जयप्रकाश नारायण द्वारा चलाए गए इमरजेंसी मूवमेंट से निकले नेता हैं।

> पीएम नरेंद्र मोदी कैबिनेट में केंद्रीय मंत्री के रूप में रामविलास पासवान देश के ऐसे नेता हैं, जो पिछले 26 सालों के दौरान लगभग हर प्रधानमंत्री के साथ काम कर चुके हैं। हालांकि, इन सालों में सिर्फ पूर्व पीएम नरसिम्ह राव अपवाद हैं।

> उन्होंने कई बार लोकसभा, राज्यसभा और विधानसभा का प्रतिनिधित्व किया है। बता दें कि इन्होंने संयुक्त सोशलिस्ट पार्टी से राजनीतिक करियर की शुरुआत की थी। वे जनता पार्टी, लोकदल, जनता दल आदि में भी रह चुके हैं। लोक जनशक्ति पार्टी के रूप में 2000 में खुद की पार्टी बनाई।

आगे पढ़े : बिहार : 20 हजार रुपये के खातिर दुल्हन को वाहन में छोड़कर दूल्हा  हुआ चंपत,समझाने गए लड़की के मामा  को बनया बंधक .

Related Articles

Back to top button
Close