खबरेविदेश

चीन के स्वदेशी विमान वाहक पोत का जलावतरण

बीजिंग, 26 अप्रैल (हि.स.)। चीन ने बुधवार को अपने पहले स्वदेशी विमान वाहक पोत का जलावतरण किया है। इसके साथ उसके पास अब दो विमान वाहक हो गए हैं जिनमें एक रूस निर्मित है। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली है।

चीनी सरकारी मीडिया के मुताबिक, पूरी तरह देश में डिजाइन इस विमान वाहक पोत को डालियान के उत्तर-पूर्व बंदरगाह पर बनाया गया है और इसके निर्माण का काम नवंबर 2013 में शुरू हुआ था। इस पोत का संचालन साल 2020 तक शुरू हो जाएगा।

यह पोत चीन के टाइप 001ए श्रेणी का है। बीजिंग का पहला विमान वाहक पोत लियोनिंग पुराना और रूस निर्मित था, जिसे 25 साल पहले बनाया गया था। बड़ी मरम्मत के बाद लियोनिंग 2012 में कमीशंड हुआ था।

अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने की योजना खटाई में पड़ी

उल्लेखनीय है कि यह नया पोत 315 मीटर लंबा, 75 मीटर चौड़ा है और इसकी गति 31 समुद्री मील प्रति घंटा है। हालांकि अभी तक इस पोत का नाम नहीं रखा गया है। लेकिन चीनी मीडिया की अगर माने तो इसका नाम शेडॉन्ग हो सकता है। यह नया पोत पहले एयरक्राफ्ट कैरियर लियोनिंग की तरह ही दिखता है, लेकिन इसमें जो उपकरण लगाए गए हैं वे सभी उन्नत प्रौद्योगिकी के हैं। इस युद्धपोत पर 24 जे-15 फाइटर्स के साथ-साथ 12 एंटी- सबमरीन हैलिकॉप्टर्स रखे जा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Close