खबरेविदेश

अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने की योजना खटाई में पड़ी

ललित मोहन बंसल
वाशिंगटन, 26 अप्रैल (हि.स.)। राष्ट्र्पति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका और मेक्सिको के बीच 2000 मील लंबी दक्षिणी सीमा पर 30 फीट ऊंची कंकरीट की दीवार निर्माण की जिद्द फिलहाल छोड़ दी है। इस आशय की जानकारी राष्ट्र्पति ने स्वयं ट्वीट कर दी है।

उल्लेखनीय है कि इस दीवार के निमार्ण पर 21.6 अरब डॉलर व्यय होने का अनुमान लगाया जा रहा है। दीवार के प्रारंभिïक निïर्माण के लिए ट्रंप प्रशासन को 1.2 अरब डॉलर की जरूरत थी और निर्माण कार्य कैलीफोर्निया में सैन डिएगो से शुरू किए जाने की योजना थी। अब इस साल के अंत तक निर्माण कार्य प्रारंभ नहीं हो सकेगा।

प्रशासन के इस फेसले को प्रतिद्वंद्वी ‘डेमोक्रेटिïक पार्टी’ के नेता चुक शुमर ने इसे राष्ट्र्पति डोनाल्ड ट्रंप की लगातार दूसरी पराजय बताया है, क्योंकि यह कार्य चुनावी वादा उनकी प्राथमिकताओं की सूची में शामिल था। दरअसल इस वित्त विधेयक के लिए सत्ताधारी रिपब्लिकन पार्टी के पास अपेक्षिïत वोट नहीं थे। डेमोक्रेटिïक पार्टी ने पहले ही मेक्सिको-अमेरिका सीमा पर किसी तरह की कोई दीवार बनाए जाने पर आपत्ति जताई थी। सांसद चुक ने कहा कि असलियत यह है कि सत्ताधारी दल के पास दीवार के लिïए अपेक्षित धन को पारित कराए जाने के लिए अपेक्षित मत ही नहीं थे। उनका कहना है कि अफोर्डेबल हेल्थ केयर एक्ट (ओबामा केयर) मामले में रिपब्लिïकन पार्टी की पराजय के बाद यह उनकी दूसरी बड़ी हार है।अफोर्डेबल हेल्थ केयर विïधेयक की तरह वित्त विधेयक में दीवार बनाए जाने के लिïए धन के प्रावधान नहीं किए जाने के फैसले को अंतिम क्षणों में त्याग देना पड़ा।

राष्ट्र्पति ने बाद में व्हाइट हाउस में पत्रकारों को बताया कि दीवार के निïर्माण के लिए एक व्यापक योजना पर विचार किया जा रहा है। चुनावी वादे के अनुरूप दीवार का निर्माण तय है। भले ही प्रारंभ में अमेरिका को कुछ राशि स्वत: व्यय करनी पड़े, लेकिन इसकी निर्माण लागत भी मेक्सिको से ही वसूली जाएगी। इस योजना को फिलहाल स्थगिïतकर दिया दिया गया है। दीवार कब बनेगी, इसके बारे में यही कहा जा रहा है कि इसका निर्माण ट्रंप के पहले कार्यकाल में ही पूरा होगा।

Related Articles

Back to top button
Close