Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

जेल में डेरा प्रमुख को मिला नया नाम कैदी नम्बर 8647 , रोज मिलेगी 40 रुपये मजदूरी

चंडीगढ़, 29 अगस्त : हरियाणा में डेरा सच्चा सौदा गुरमीत राम रहीम को सोमवार शाम को साध्वी यौन शोषण केस में बीस साल की सजा सुनाये जाने के बाद अब स्थिति सामान्य है। सिरसा में साामान्य हालात को देखते हुए प्रशासन ने सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक कर्फ्यू में छूट प्रदान की है। मंगलवार को दोपहर एक बजे तक कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली थी। 

डेरा प्रमुख को सजा सुनाये जाने के बाद सामान्य हालात को देखते हुए सरकार ने इंटरनेट पर से भी प्रतिबंध हटा लिया है। पूरे राज्य में इंटरनेट बहाल हो गया है। रोहतक में जेल की सुरक्षा का जिम्मा अर्द्धसैनिक बल के सौंपा गया है। जेल परिसर के आसपास किसी को भी जाने नहीं दिया जा रहा है।

सिरसा में डेरा मुख्यालय के पास डटी है सेना

प्रशासन ने स्थिति को सामान्य देखते हुए सिरसा में जारी कर्फ्यू में बारह घंटे की छूट दी है। यह छूट सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक है। डेरा मुख्यालय के पांच सौ मीटर पहले सेना ने अर्द्धसैनिक बल और पुलिस के जवानों के साथ डेरा डाल रखा है। डेरा परिसर में मौजूद डेरा समर्थकों के निकलने का क्रम जारी है। डेरा समर्थक लगातार परिसर से बाहर निकल रहे हैं। जिन्हें प्रशासन द्वारा पहले से ही मौजूद बसों और अन्य गाड़ियों में बैठाकर उनके घरों की तरफ रवाना किया जा रहा है। प्रशासन की रणनीति परिसर में मौजूद ज्यादा से ज्यादा समर्थकों को बाहर निकलने बाद अंदर प्रवेश करने की है। जिससे अगर डेरा समर्थकों द्वारा किसी प्रकार का हिंसक विरोध किया जाता है, तो कम से कम लोगों चोट पहुंचे।

रोहतक जेल की सुरक्षा अर्द्धसैनिक बलों के हवाले

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को रोहतक की सुनारिया जेल में रखा गया है। जेल की सुरक्षा को अर्द्धसैनिक बलों के हवाले कर दिया गया है। अर्द्धसैनिक बलों के इंचार्ज अनिल कुमार ने बताया कि जेल परिसर के बाहर तीन चक्र की सुरक्षा व्यवस्था की गयी है। जेल परिसर के डेढ़ किलोमीटर के अंदर किसी को भी जाने की अनुमति नहीं है। इस दायरे में केवल जेल में तैनात कर्मचारी और जवानों को ही अंदर जाने दिया जायेगा। साथ ही उन्हीं गाड़ियों को भी अंदर जाने दिया जायेगा। जिनका नम्बर जिला प्रशासन और जेल प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराया जायेगा।

डेरा प्रमुख को जेल में करना होगा काम, प्रतिदिन मिलेगी 40 रुपये मजदूरी 

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को रोहतक की सुनारिया जेल में अब नया पहचान मिली है। डेरा प्रमुख को अब कैदी नम्बर 8647 के नाम से जाना जायेगा। यही नहीं डेरा प्रमुख अपनी सजा के दौरान जेल में क्या काम करेंगे। डेरा प्रमुख को प्रतिदिन चालीस रुपये मजदूरी मिलेगी।

रोहतक के सुनारिया जेल के अधीक्षक सुनील सांगवान ने बताया कि डेरा प्रमुख को बीस साल की सजा तय होने के बाद उनको जेल में पहले दी गयी पहचान 1997 को बदल दिया गया है। अब उनको कैदी नम्बर 8647 के नाम से जाना जायेगा। यही नहीं सजा के दौरान डेरा प्रमुख क्या काम करेंगे। डेरा प्रमुख सजा के दौरान जेल परिसर में माली का काम करेंगे या जेल परिसर में स्थित कारखाने में काम करेंगे। यह तय किया जायेगा। इस दौरान प्रतिदिन डेरा प्रमुख को चालीस रुपये मेहनताना मिलेगा।

बिजनेस क्लास सीट नहीं मिलने पर इस सांसद ने फ्लाइट में किया जमकर हंगामा !

गौरतलब है कि दो साध्वियों के यौन शोषण केस में सीबीआई की विशेष अदालत ने 28 अगस्त को सुनारिया जेल में लगी अस्थायी कोर्ट में डेरा प्रमुख दस-दस साल की सजा सुनायी है। यह दोनों सजा साथ न चल कर एक सजा खत्म होने के बाद दूसरी सजा शुरू होगी। मतलब डेरा प्रमुख को बीस साल की कैद हुई है। यही नहीं कोर्ट ने डेरा प्रमुख पर तीस लाख का जुर्माना भी लगाया है। जिसमें पीड़िताओं को चौदह-चौदह लाख दिया जायेगा। दो लाख कोर्ट को दिया जायेगा।

रामपाल के खिलाफ दो केसों में आज आयेगा फैसला

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को सोमवार को सीबीआई की विशेष अदालत द्वारा बीस साल की सजा सुनाये जाने के बाद आज एक और बाबा के खिलाफ कोर्ट द्वारा फैसला सुनाया जायेगा। हिसार कोर्ट द्वारा आज बाबा रामपाल पर चल रहे सात में से दो मामलों में फैसला सुनाया जाएगा। 24 अगस्त को इस मामले में फैसला सुनाया जाना था। लेकिन पुलिस द्वारा डेरा सच्चा सौदा प्रमुख के खिलाफ 25 अगस्त को पंचकूला में सीबीआई की विशेष अदालत द्वारा फैसला सुनाया जाना था। जिसको लेकर कानून व्यवस्था को नियंत्रित करने के लिए बरवाला पुसिस ने कोर्ट से आग्रह किया था कि फैसला पांच दिन बाद सुनाया जाए। जिस पर कोर्ट ने बरवाला के सतलोक आश्रम प्रकरण में सरकारी ड्यूटी में बाधा पहुंचाने और रास्ता रोककर बंधक बनाने के दो अलग-अलग मामलों में प्रस्तावित फैसला पुलिस के आग्रह पर पांच दिन के लिए टाल दिया था।

सरकार को बर्खास्त करने की मांग को लेकर राज्यपाल से मिलेगा इनेलो प्रतिनिधिमंडल

उधर, हरियाणा के नेता प्रतिपक्ष अभय चौटाला के नेतृत्व में इनेलो प्रतिनिधिमंडल मंगलवार को दोपहर में एक बजे राज्यपाल से मिलेगा। प्रतिनिधिमंडल द्वारा राज्यपाल को ज्ञापन देकर हरियाणा सरकार को बर्खास्त करने की मांग की जायेगी। इनेलो प्रवक्ता प्रवीण आत्रेय के अनुसार, हरियाणा में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख के खिलाफ फैसला आने के बाद भड़की हिंसा को रोकने में सरकार नाकाम रही है। प्रदेश की बिगड़ती कानून व्यवस्था को लेेकर इनेलो प्रतिनिधिमंडल राज्यपाल से सरकार को बर्खास्त करने की मांग करेगी और ज्ञापन सौंपेगी।

Related Articles

Back to top button
Close