Home Sliderदेशनई दिल्ली

डेरा समर्थकों के आतंक से 603 ट्रेनें रद्द, यात्री परेशान

नई दिल्ली, 26 अगस्त : बलात्कार के दोषी डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम की गिरफ्तारी से नाराज उनके समर्थकों द्वारा सार्वजनिक परिवहन के साधन ट्रेन और बसों को निशाना बनाने के चलते रेलवे ने अभी तक 603 ट्रेनों का रद्द कर दिया है जबकि 58 ट्रेनों का रूट छोटा कर चलाया जा रहा है। वहीं दिल्ली से होकर हरियाणा जाने वाली बसों का भी परिचालन रोक दिया गया है। ऐसे में स्टेशनों और बस अड्डों पर यात्री स्थिति के सामान्य होने का इंतजार कर रहे हैं।

प्रशासन भले ही स्थिति नियंत्रण में होने की बात कह रहा हो लेकिन घटना के दूसरे दिन भी यात्रियों को अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए कोई साधन नहीं मिल रहा है। आलम ये है कि रेल और बस सेवा प्रभावित होने से दिल्ली के कश्मीरी गेट स्टेशन पर यात्रियों का जमावडा लग गया है। पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर व राजस्थान जाने वाले यात्रियों को अंतरराज्यीय बस अड्डे से उनके गंतव्य तक के लिए बस नहीं मिलने से वह टैक्सियों और अन्य विकल्पों को तलाश रहे हैं। 

उत्तर रेलवे के प्रवक्ता नीरज शर्मा ने शनिवार को बताया कि पंजाब और हरियाणा में कानून और व्यवस्था की स्थिति को ध्यान में रखते हुए अभी तक कुल 661 ट्रेनों का परिचालन प्रभावित हो गया। उन्होंने बताया कि 309 एक्सप्रेस और 294 पैसेंजर ट्रेन रद्द कर दी गई हैं। इसके अलावा एक को डायवर्ट किया और 49 को पूर्व निर्धारित गतंव्य से पहले रोक दिया गया और 08 ट्रेनों को पूर्व निर्धारित स्टेशन के बजाये अन्य स्टेशनों से रवाना किया गया। उन्होंने बताया कि रेलवे ने स्टेशनों और रेल ट्रैक की सुरक्षा बढा दी है। 

उन्होंने बताया कि रेलगाड़ी संख्या 19326 अमृतसर-इंदौर एक्सप्रेस और रेलगाड़ी संख्या 22401 दिल्ली सराय रोहिल्ला-उधमपुर एक्सप्रेस को रद्द कर दिया गया है। मुंबई सेंट्रल से अमृतसर के बीच चलने वाली रेलगाड़ी संख्या 12903 स्वर्ण मंदिर मेल को कोटा और अमृतसर के बीच रद्द कर दिया गया है। यह कोटा स्टेशन पर अपनी यात्रा समाप्त करेगी। परिणामस्वरूप इसकी वापसी सेवा रेलगाड़ी संख्या 12904 स्वर्ण मंदिर मेल अमृतसर के बजाये कोटा से ही मुंबई सेंट्रल के लिए रवाना होगी।

बांद्रा से अमृतसर के बीच चलने वाली रेलगाड़ी संख्या 12925 पश्चिम एक्सप्रेस नई दिल्ली स्टेशन पर यात्रा समाप्त करेगी। यह ट्रेन नई दिल्ली और अमृतसर के बीच रद्द रहेगी। नतीजतन, इसकी वापसी सेवा 12966 पश्चिम एक्सप्रेस शनिवार को अमृतसर से चलने के स्थान पर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से बांद्रा के लिए चलेगी।

Related Articles

Back to top button
Close