खबरेदेशनई दिल्ली

दिल्ली के 369 गांवों का विकास करेंगी कांग्रेस, दूसरा घोषणापत्र किया जारी

National.नई दिल्ली, 18 अप्रैल (हि.स)। कांग्रेस ने मंगलवार को दिल्ली नगर निगम चुनाव के मद्देनजर अपना दूसरा घोषणापत्र मंगलवार को जारी किया। घोषणापत्र में शहरी बुनियादी ढांचे पर जोर दिया गया है।

घोषणापत्र जारी करते हुए दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष अजय माकन ने कहा कि कांग्रेस सत्ता में आने के 30 दिन के अंदर दिल्ली सरकार के टाइम बाउंड डिलीवरी आफ सर्विसेस चार्टर 2011 की तर्ज पर काम करेंगे।

दिल्ली : कांग्रेस को तगड़ा झटका, अरविंदर सिंह लवली हुए भाजपा में शामिल

इसके मुताबिक 12 तरह की सेवाओं को शामिल करेंगे, जिसमे वर्तमान इमारतों के बदलाव की अनुमति, नए रिहायशी भवन बनाने की अनुमति मिलेगी। वहीं हाउस टैक्स के सेल्फ असेसमेंट की पावती तय समय में सेवाएं न देने पर अधिकारियों के ऊपर 250 रु. प्रतिदिन का जुर्माना लगेगा, जो शिकायतकर्ता को देने होंगे। विभागीय कार्ऱवाई भी की जायेगी।

इसके साथ ही घोषणा पत्र में कांग्रेस ने दावा किया कि रिहायशी कॉलोनी में आरडब्लूए को पार्किंग शुल्क वसूलने का अधिकार होगा। मल्टीलेबल पार्किंग का निर्माण तेजी से होगा। पार्किंग माफिया को ख़त्म करके ट्रांसपेरेंट सिस्टम लाएंगे। घने आबादी वाले क्षेत्रों में पार्किंग के लिए कंजेशन फीस ली जायेगी। प्रापर्टी टैक्स के मामले में जिन संपत्तियों में मालिक जहां पर खुद रहता है उसे प्रॉपटी टैक्स के दायरे से बाहर रखा जाएगा।

वरिष्ठ नागरिकों को भी प्रापर्टी टैक्स से बाहर रखा जाएगा। जो प्रॉपटी मिक्स लैंड यूज के अंतर्गत आती है और 10 वर्षों तक कन्वर्जन चार्जेज दिये हैं तो उनसे अब कोई व्यावसायिक शुल्क या लाइसेंस फीस नहीं ली जायेगी। हर एक किलोमीटर के दायरे में सार्वजानिक शौचालय बनाये जाएंगे। स्लम एरिया में भी पब्लिक टॉयलेट बनाये जाएंगे। यूटिलिटी मेन्टेनेन्स विभाग अलग से बनाया जाएगा जो पार्किग, शौचालय और बारात घर के रखरखाव का जिम्मा संभालेगा।

दिल्ली में 369 गांव है लेकिन इनके विकास के लिए किसी ने कोई ध्यान नहीं दिया। हम हम उन गांवों का विकास करेंगे। इनकी नालियों को चौड़ा किया जाएगा, गलियों को बेहतर बनाएंगे। खाली जगहों ओर पार्क या फिर मल्टी लेबल पार्किंग बनायीं जायेगी,
तंग गलियों में आग के खतरों को कम करने के लिए फायर हाइड्रेंट आउटलेट बनाये जायेंगे। दिल्ली में जल भराव की समस्या के लिए समर एक्शन प्लान बनाया जायेगा।

ग्राउंड वाटर रिचार्ज और वाटर हार्वेस्टिंग को बढ़ावा दिया जाएगा। दिल्ली की कार्पोरेशन के अधीन सभी सड़कों को पक्का करेंगे।आरडब्लूए की भागीदारी के साथ निगम के पार्कों का रखरखाव किया जायेगा, पार्कों में सीएसआर का इस्तेमाल किया जाएगा। छठ पूजा के लिए खास गलियारा बनेगा।

पंचवर्षीय योजना के तहत कमजोर वर्ग के लोगों के लिए बनायीं गयी आजाद पुर जैसी कालोनियों को मालिकाना हक दिया जायेगा। निगम के बिल्डिंग बायलाज आउट डेटेड हो गए हैं, इसलिए नया बायलाज तैयार किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button
Close